गाजीपुर: बगैर सिंचाई जौ और एक सिंचाई में गेहूं की होगी पैदावारः कृषि मंत्री - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: बगैर सिंचाई जौ और एक सिंचाई में गेहूं की होगी पैदावारः कृषि मंत्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर वह दिन दूर नहीं जब बगैर सिंचाई जौ का उत्पादन होगा और मात्र एक सिंचाई से गेहूं की पैदावार होगी। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने यह जानकारी दी। रविवार को एक दिवसीय गाजीपुर दौरे पर आए श्री शाही पीडब्ल्यूडी डाकबंगले में मीडिया से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि किसानों की तरक्की, खुशहाली के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि खेती का काम कम लागत में ज्यादा मुनाफा का हो। इसके लिए कृषि वैज्ञानिक शोध में जुटे हैं। जब बिना सिंचाई जौ और एक सिंचाई में गेहूं के साथ रसायन खाद के बगैर फसल कटेगी तब खुद ही खेती की लागत घट जाएगी।  

बताए कि प्रदेश में खरीफ की रिकार्ड पैदावार हुई है। यह भी तब जब प्रदेश के 22 जिले बाढ़ में डूबे रहे और बुंदेलखंड सूखे की चपेट में रहा। उन्होंने उम्मीद जताई कि कृषि क्षेत्र में दिए जाने वाले सबसे बड़े राष्ट्रीय पुरस्कार कृषि कर्मण उत्तर प्रदेश को मिल सकता है। यह कृषि के क्षेत्र में प्रदेश सरकार के कुशल प्रबंधन का परिणाम है। कृषि मंत्री ने बताया कि वाराणसी में 23 फरवरी से तीन दिवसीय किसान मेला आयोजित है। उसमें प्रतिदिन पांच हजार किसानों को आमंत्रित किया गया है। इसका आयोजक कृषि विभाग कर रहा है। 

इसके सहयोग में पशुपालन एवं उद्यान विभाग को भी लगाया गया है। मेला में कृषि, पशुपालन, उद्यान सहित अन्य संबंधित विभागों की प्रदर्शनी भी लगेगी। गाजीपुर का जिक्र करते हुए कृषि मंत्री ने बताया कि यहां 41 हजार 737 किसानों का लगभग 257 करोड़ रुपये कर्ज माफ किए गए हैं। उन्होंने दावा किया कि पहली बार किसानों का आलू नाम मात्र का कोल्ड स्टोरों में छुटा है। 
उन्होंने गाजीपुर में अधिकारियों को सिंचाई के लिए लगभग 160 सोलर पंप लगाने को कहा है। इस मौके पर कृषि मंत्री भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की बैठक कर उनसे क्षेत्र की समस्याएं सुने। साथ ही सरकार की कृषि योजनाओं की प्रगति, उपलब्धि की भी जानकारी लिए। इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता विजयशंकर राय, पूर्व नगर पालिका चेयरमैन विनोद अग्रवाल,  वीरेंद्र राय, कोषाध्यक्ष अच्छेलाल गुप्त, जिलामंत्री प्रवीण सिंह,  विजय कुमार राय मुन्ना,  अनिल यादव, मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा, संकठा मिश्र, नगर अध्यक्ष रासबिहारी राय, सुरेश बिंद, राजन प्रजापति, कार्तिक गुप्त, काशीनाथ तिवारी, रूपेश कुमार, कुशाग्र गुप्त, प्रशांत राय, सुमित तिवारी, अविनाश सिंह आदि उपस्थित थे। उसके बाद कृषि मंत्री पं. दीनदयाल उपाध्याय की 51 वीं पुण्यतिथि पर मिश्रबाजार पहुंचे और उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किए। फिर भाजपा के जिला कार्यालय में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में हिस्सा लिए। श्रद्धांजलि सभा में वरिष्ठ नेता रामहित राम, अनिल यादव, राजेंद्र निषाद, भाजयुमो जिला महामंत्री सुमित तिवारी, संतोष जायसवाल, सुरेश राम, शैलेंद्र सिंह आदि भी थे।

नहीं दिखे पार्टी के बड़े ओहदेदार
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के कार्यक्रम में भाजपा के जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, महामंत्री द्वय ओमप्रकाश राय तथा पं.श्यामराज तिवारी सहित ज्यादातर पदाधिकारियों और कई बड़े नेताओं की नामौजूदगी पार्टी में चर्चा का विषय बनी हुई है। पार्टी के कार्यकर्ता अपने-अपने स्तर से इसका कारण ढूंढ़, बता रहे हैं। कहा जा रहा है कि उन नेताओं में कई गाजीपुर में ही मौजूद थे। बावजूद वह श्री शाही के स्वागत में आना जरूरी नहीं समझे। यहां तक कि पार्टी के महापुरुष पं.दीनदयाल उपाध्याय की पुण्य तिथि भी उन्हें याद नहीं आई। अलबत्ता, श्री शाही के कार्यक्रम में ऐसे कई लोग जरूर दिखे जो पार्टी के कार्यक्रमों में प्रायः कम ही दिखते हैं अथवा खुद को उपेक्षित महसूस करते हैं। उनमें मुहम्मदाबाद क्षेत्र के रहने वाले नेता भी शामिल थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad