अगले सत्र में भी बीएड की नहीं मिलेगी मान्यता और न बढ़ेंगी सीट - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

अगले सत्र में भी बीएड की नहीं मिलेगी मान्यता और न बढ़ेंगी सीट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर पूरे देश में सत्र 2019-20 में भी नए बीएड कॉलेज को मान्यता नहीं मिलेगी। नेशनल काउंसिल फोर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) का यह फैसला है। फैसले के मुताबिक अगले सत्र में एनसीटीई बीएड कॉलेज खोलने के लिए कोई आवेदन नहीं लेगा। साथ ही देशभर के किसी बीएड कॉलेज में सीटों में बढ़ोतरी नहीं होगी। 

एनसीटीई की देश में जहां भी बीएससी बीएड और बीए बीएड इंट्रीग्रेटेड कोर्स के रूप में चल रहा है वहां सीटों में भी बढ़ोतरी नहीं होगी। गाजीपुर में मौजूदा वक्त में 40 से अधिक बीएड कॉलेज हैं। इनमें एक मात्र एडेड कॉलेज के रूप में पीजी कॉलेज है। शेष वित्तविहीन कॉलेज हैं। 

हालांकि सत्र 2018-2019 से ही मान्यता पर रोक लगी है। दरअसल एनसीटीई को कई राज्य सरकारों ने पत्र लिख कर मान्यता पर रोक लगाने को कहा था। राज्य सरकारों का कहना था कि जिस तरह से बीएड कोर्स खोले जा रहे हैं। यह सही नहीं है। इसपर नियंत्रण जरूरी है। जाहिर है कि बीएड की मान्यता पर रोक से गाजीपुर के उन शिक्षा कारोबारियों को निराशा हुई है, जो बीएड की मान्यता लेने की तैयारी में थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad