गाजीपुर: पाप पडेगा ऐसे लोगों को जो गरीब का पैसा खाएगें – मनोज सिन्हा - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: पाप पडेगा ऐसे लोगों को जो गरीब का पैसा खाएगें – मनोज सिन्हा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर अक्षय तृतीया के दिन भारत के रेल व संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा अपने लोकसभा क्षेत्र गाज़ीपुर के सदर विधानसभा के ग्रामसभा हेतिमपुर में ग्राम स्वराज दिवस के रूप में मनाए, कार्यक्रम में मंच से बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ग्राम स्वराज योजना , जिसके तहत देश के 21058 ग्राम सभाओं को चयनित किया गया है। 

जिसमे सरकार की 7 योजनाओं के माध्यम से गांवो को संतृप्त करने का काम किया जा रहा है। लेकिन दो राज्य कर्नाटक और पश्चिम बंगाल को छोड़कर 18400 गांव में इन योजना को शुरू किया गया है जो 5 मई तक गांवों को संतृप्त करने का लक्ष्य है। कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में चुनाव की वजह से ये दो राज्य छूटे हुए है। आज ग्राम स्वराज योजना के तहत गाजीपुर के 47 ग्राम सभा का चयन किया गया है। चयनित गांवों में जरूरत मंदों को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन, विजली विभाग की तरफ से सौभाग्य योजन के द्वारा बिजली कनेक्शन, एलईडी बल्ब और बिजली मीटर निःशुल्क देना है तो वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन्द्र धनुष और आयुष्मान भव ये दो योजनाए चलाई जा रही है जिसमें लोगों को निःशुल्क टीकाकरण के साथ निःशुल्क इलाज के साथ ही कई योजनाएं है जो चयनित गांवों के लिस्ट में शामिल लोगों को लाभ देने की योजना है।

ग्राम स्वराज योजना के तहत गाजीपुर के सदर विधानसभा के हेतिमपुर गांव में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें बतौर मुख्यअतिथि रेल व संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा रहे। इस दौरान इन्होंने शौचालय के लाभार्थियों को चेक, बिजली के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र के साथ ही एलईडी बल्ब व बिजली मीटर दिया गया। इसके साथ ही लाभार्थी किसानों को कृषि विभाग के द्वारा स्वायल हेल्थ कार्ड का प्रमाण पत्र दिया गया। 

इस दौरान उन्होंने मंच से बोलते हुए कहा कि वहीं उन्होंने बताया कि ग्राम स्वराज योजना के तहत भारत सरकार द्वारा 7 योजनाएं चलाई जा रही हैं और इस योजना का लाभ देश 21058 ग्राम सभाओं को चयनित किया गया है। लेकिन 2 राज्य पश्चिम बंगाल और कर्नाटक को छोड़कर देश के 18400 ग्राम सभा को लाभ मिल रहा है। कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में चुनाव होने है इस लिए ये दो प्रदेश  को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। सरकार की इन 7 योजनाओं के माध्यम से गांवो को संतृप्त किया जा रहा है। वही उन्होंने कहा कि आज अक्षय तृतीया है और आज दान करना चाहिए। दान करने से पुण्य मिलता है। हेतिमपुर गांव को ग्राम स्वराज योजना के तहत चयनित किया गया है। इस योजना के तहत ग्रामीणों को चेक व बिजली विभाग की तरफ से एक्यूमेंट दिया गया है।

मंच से मनोज सिन्हा ने अधिकारियों को चेताया
मनोज सिन्हा ने मंच से कहा कि मेरे पास शिकायत आ रही है, अधिकारी सुनिश्चित कर ले की गांव में सरकारी योजनाओं में वसूली हो रही है। मैं आग्रह कर रहा हूं कि जो जिला अधिकारी के यहां टाइप बना है वह केवल राज्य कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि बल्कि सभी के लिए है यह सुनिश्चित कर लें कि सरकार की इन योजनाओं में इस तरह की बातें ना हो वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में हो रहे गड़बड़झाले पर कहां कि पात्रों को आवास मिलनी चाहिए लेकिन वह अपात्रों को मिल रहा है क्योंकि काकस बना हुआ है चुने हुए जनप्रतिनिधियों की और इसमें लगे हुए लोगों की एडवांस में धन लेकर काम हो जा रहा है मैं आग्रह पूर्वक कहना चाहता हूं कि यह काम बंद करें और इस पर जितनी प्रभावी कार्यवाही हो सके वह करने की जरूरत है और मैं मानता हूं कि यह महापाप है जो गरीबों के लिए बने योजना के हक का पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़े सरकार और प्रधानमंत्री का सपना है की जो योजना गरीबों के लिए बनी है वह योजना उन गरीबों तक पहुंच सके इसमें लोगों को सहयोग करने की आवश्यकता है क्षणिक लाभ के लिए समझते हैं कि मैं सुखी हूं तो इससे बड़ा महापाप कुछ नहीं हो सकता।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad