Today Breaking News

गाजीपुर - सैय्यदराजा हाइवेः इंतजार खत्म, अब शुरू हुई फोर लेन की तैयारी

गाजीपुर। देश का सबसे छोटा हाइवे गाजीपुर-सैय्यदराजा हाइवे के दिन अब बहुरने वाले हैं। यह हाइवे फोर लेन होगा। यूं तो संचार एवं रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने इसकी घोषणा कई माह पहले कर दी थी। बल्कि उन्होंने खुद पहल कर इसे फोर लेन बनाने की मंजूरी दिलाई थी लेकिन अब इसके लिए  कागजी घोड़े भी दौड़ने लगे हैं। यह काम डीएम के बालाजी के दबाव में हुआ है। 

यह सुखद स्थिति तब बनी जब कार्यभार ग्रहण करने के बाद पहली बार बुधवार को वह जमानियां के दौरे पर निकले। बदहाल सड़क की दशा और उसकी दुश्वारियां झेलने के बाद जिला मुख्यालय लौटे तो उन्होंने एनएच के इंजीनियरों से बात की। एनएच के इंजीनियरों ने बताया कि अब यह मार्ग फोर लेन होगा और इसकी जिम्मेदारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(एनएचएआई) की होगी। सवाल उठा कि तब देर क्यों। बताया गया कि एनएचआई को यह हैंडओवर करना है। उसके बाद डीएम ने कहा कि यह तत्काल होना चाहिए। 

नतीजा गुरुवार को ही एनएच के एक्सईएन लालजी राय मय कागजात लेकर एनएचआई के वाराणसी स्थित ऑफिस में पहुंचे। उन्होंने एनएचएआई के परियोजना निदेशक एसबी सिंह को सौंप दिए। हांलाकि श्री सिंह ने कुछ सवाल खड़े किए। मसलन उनका कहना था कि उनके पास ऐसा कोई मद नहीं है कि उससे वह सड़क की तत्काल मरम्मत करा पाएं। 

बहरहाल, इस कार्यवाही से साफ हो गया है कि अब एनएचएआई फोर लेन के निर्माण की कार्यवाही शुरू कर देगा। इसके तहत वह सर्वे कराएगी। सर्वे में वन, पर्यावरण व राजस्व विभाग भी लगेगा। वन सड़क किनारे पेड़ों को गिनेगा। पर्यावरण विभाग उन्हें काटने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देगा। राजस्व जरूरत के लिए भूखंड के अधिग्रहण की कार्यवाही करेगा। मालूम हो कि गाजीपुर से सैय्यदराजा की दूरी 56 किलोमीटर है। 

भाजपा के राज में ही इस मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया था। तब इसके लिए मनोज सिन्हा गाजीपुर के सांसद हुआ करते थे। उन्होंने तत्कालीन केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री राजनाथ सिंह से सिफारिश की थी। भले इस सड़क नेशनल हाइवे का दर्जा मिल गया लेकिन मौजूदा हालत यह है कि यह गांव की सड़कों से भी बदरत दशा में है। सड़क के नाम पर निशान भर रह गए हैं। 

हर दस कदम बाद बड़े-बड़े गड्ढे हैं। गाजीपुर न्यूज़ से बातचीत में डीएम के बालाजी ने भी कहा कि भले वह नेशनल हाइवे है लेकिन वह सड़क के नाम पर कुछ नहीं है। इस सड़क से जुड़ी ग्राम पंचायत गरुआ-मकसूदपुर के प्रधान प्रतिनिधि संजय राय मंटू ने फोर लेन की कार्यवाही शुरू होने की खबर पर खुशी जताते हुए कहा कि मौजूदा हालात यह है कि बच्चों के पैरेंट्स स्कूल गए बच्चों की खैरियत के लिए हर पल-पल भगवान से दुआ मांगते रहते हैं। 
'