Today Breaking News

गाजीपुर: इस वित्तीय वर्ष में हो जायेगा गाजीपुर जिला पूरे तरह से डिजिटल- टीएम शुक्ल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर दूर संचार पूर्वी परिमंडल के मुख्‍य महाप्रबंधक टीएम शुक्‍ल ने बताया कि गाजीपुर जिला नये वित्‍तीय वर्ष 2018 तक पूर्ण रूप डिजिटल हो जायेगा। इसके लिए देश में पहली बार सांसद द्वारा चुने गये पांच आदर्श गांव में स्‍मार्ट पोल लगाये जायेगे। 

पूरे जिले में 40 हॉटस्‍पाट लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। यह पूरे देश में सिर्फ दो जगह वाराणसी व गाजीपुर में हॉटस्‍पाट लगाने का कार्य हो रहा है। मुख्‍य महाप्रबंधक ने बताया कि अति शीघ्र बीएसएनएल और एक कम्‍पनी के सहयोग से गाजीपुर में दीन दयाल उपाध्‍याय कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत बीएसएनएल में नौजवानो को प्रशिक्षित करके उन्‍हे मुख्‍य धारा में जोड़ने का कार्य किया जायेगा। 

इस प्रशिक्षण केंद्र में आप्टिकल केबल ज्‍वाइंट आदि का तकनीकि प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस समय आप्टिकल केबल ज्‍वाइंट करने वाले गारीगरों के देश में सबसे ज्‍यादा डिमांड है। बीएसएनएल ऑनलाइन एजुकेशन सेंटर भी शुरू करने जा रहा है। जहां पर नौजवानो को ऑनलाइन परिक्षाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी। श्री शुक्‍ल ने बताया कि जिले के 1065 ग्राम पंचायतों को आप्टिकल फाइवर से जोड़ने का कार्य 90 प्रतिशत तक हो गया है। उन्‍होने बताया कि सांसद द्वारा चुने गये पांच आदर्श गांव देंवा, नायकडीह, दुल्‍लहपुर, जमुआव, करहिया में देश में पहली बार स्‍मार्ट सिटी के तर्ज पर स्‍मार्ट पोल लगाया जायेगा। इस पोल में सभी आधुनिक दूरसंचार की सुविधायें उपलब्‍ध होगी। 

जिसका कंट्रोल डीएम और टीडीएम के पास होगा। इसका निर्माण बीएसएनएल नोकिया कम्‍पनी के साथ मिलकर कर रही है। जिसका सर्वे आज से शुरू हो गया है। महाराजगंज जूनियर हाईस्‍कूल में 4जी का उपकरण लगाया जा रहा है। श्री शुक्‍ल ने बताया कि जिले में वाराणसी-गाजीपुर हाईवे और ताड़ीघाट-बारा मार्ग पर सारे बीटीएस को उच्‍चीकरण कर आधुनिक कर दिया गया है। अब पूरे जिले में 282बीटीएस कार्यरत है। आज जिले में 2100 जीबी डाटा का प्रयोग हो रहा है। इस अवसर पर जीएम मोबाइल एचएन पांडेय, जीएम वाराणसी करूणेश प्रताप सिंह व टीडीएम साकेत वर्मा उपस्थित थे।

'