Today Breaking News

गाजीपुर: लाईफ-लाईन एक्सप्रेस चिकित्सा के क्षेत्र में है मील का पत्थर- मनोज सिन्‍हा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर 16 जुलाई 1991 को पहली बार अप्रतिम प्रयोग देश के समाजसेवियों ने किया और एक ट्रेन को अस्पताल के रूप में बदल कर उससे समाज की सेवा को नया अवसर उपलब्ध कराया। यह वाणी रेल राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने गुरुवार को गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन के पश्चिमी आउटर सिग्नल के बाएं तरफ नव निर्मित रेलवे पटरी पर विगत 22 दिसम्बर से खडी़ 7 बोगी की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं से सुसज्जित  लाइफ लाइन एक्सप्रेस चिकित्सा व्यवस्था के उद्घाटन अवसर पर कही। 

उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था ने आज तक गरीबों और वंचित लोगों के बीच जो महत्व व लोकप्रियता हासिल किया है वह  शायद  किसी और को नहीं मिली है। भारतीय रेलवे के सहयोग से स्थापित व्यवस्था में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का विशेष सहयोग प्राप्त है। मंत्री जी ने कहा वास्तव में इंपैक्ट फाउंडेशन के लोगों ने सराहनीय प्रयास किया है 2 वर्ष पूर्व जनपद में आई इस व्यवस्था के तहत 8000 मरीजों को इस सुविधा का लाभ दिया गया था लेकिन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की सुविधा इस व्यवस्था में शामिल नहीं थी। 

जिसे इस बार शामिल किया गया है, गाजीपुर पहला जनपद है जिसे दोबारा इस सेवा अवसर का लाभ मिल रहा है। विगत तीन दिनो मे लाइफ लाइन ट्रेन के कैंसर परीक्षण में उभरकर सामने आया है कि अबतक 200 मुहं के कैसंर रोगी, 108 महिलाओं ने पंजीकरण कराया है तथा इस रोग के लक्षण परिलक्षित हुए हैं। मा मंत्री जी कहा कि हमारे जनपद में चिकित्सा की व्यवस्था अच्छी नहीं है। परंतु एक अच्छा प्रयास किया गया है। पर ग्रामीण स्तर के लिए पुर्व मे चलाई गयी सचल चिकित्सा वैन की संख्या 25 जनवरी से 2 और बढाई जाएगी और  जानकारी देते हुए मा मंत्री जी ने बताया कि इस ट्रेन द्वारा अबतक 10 ,लाख से ज्यादा लोगों का इलाज व लगभग 13300 सफल आपरेशन किया जा चुका है। 

इस अवसर पर मा मंत्री जी के पहुचने पर गार्ड ऑफ आनर से सम्मानित किया गया। लाइफ लाइन एक्सप्रेस भारत की एक मेव विश्व कि प्रथम चिकित्सा रेल है। इम्पैक्ट इंडिया फाउंडेशन व भारतीय रेल का संयुक्त उप क्रम है। गाजीपुर मे इम्पैक्ट इडिया फाउंडेशन का यह 188वां प्रोजेक्ट आदित्य बिडला समुह के द्वारा प्रायोजित निशुल्क गाजीपुर जनपद वासियों के लिए लगाया गया है। 

इस अवसर पर विधायक डा. संगीता बलवन्त, जिलाधिकारी के बालाजी, भाजपा जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, सुनील सिंह, प्रभुनाथ चौहान, रामतेज पांडेय, विजेन्द्र राय, ओमप्रकाश राय, नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, सिद्धार्थ राय, अनिल पांडेय, अमरेश गुप्ता, शशिकान्त शर्मा भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सहित रेलवे व दूरसंचार के अधिकारी उपस्थित थे। अध्यक्षता रेल मंडल प्रबंधक राजीव अग्रवाल व संचालन व्यासमुनी राय ने किया।
'