गाजीपुर: कुबेरनाथ राय पर नौ को डाक टिकट जारी करेंगे मनोज सिन्हा - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: कुबेरनाथ राय पर नौ को डाक टिकट जारी करेंगे मनोज सिन्हा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर हिन्दी के अग्रणी निबंधकारों में शुमार कुबेरनाथ राय को भारत सरकार अद्वितीय और अविस्मरणीय सम्मान देगी। सरकार ने उसके ऊपर डाक टिकट जारी करने का फैसला किया है। संचार राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार मनोज सिन्हा गाजीपुर प्रधान डाकघर में नौ मार्च को डाक टिकट का विमोचन करेंगे। कुबेरनाथ राय पर जारी डाक टिकट फेलाटेलिक हेागा और इसका मूल्य पांच रुपये होगा। विभाग आयोजन की तैयारियों में जुट गया है।

गाजीपुर के डाक अधीक्षक राम निवास ने बताया कि साहित्यिक क्षेत्र में कुबेरनाथ राय के योगदान पर भारतीय डाक इसे यादगार बनाना चाहता है। गाजीपुर से जुड़े होने के साथ उन्होंने देशभर में जिले का गौरव बढ़ाया। शनिवार नौ मार्च को महुआबाग प्रधान डाकघर में रेल राज्यमंत्री टिकट का विमोचन करेंगे। इसी माह उनकी जयंती है, इससे पूर्व ही यह सम्मान उनको देना तय हुआहै।

मतसा में हुआ था साहित्यकार कुबेरनाथ का जन्म
कुबेरनाथ राय का जन्म 26 मार्च 1933 को गाजीपुर के मतसा में हुआ था। राय हिन्दी और संस्कृत के विद्वान थे। राय को हिन्दी के अग्रणी निबंधकारों में शुमार किया जाता है। पांच जून 1996 को उनका निधन हो गया।\\"भाषा बहता नीर\\" उनका सबसे प्रसिद्ध निबंध था। क्वींस कालेज वाराणसी और बीएचयू से शिक्षा लेकर वे विक्रम विद्यालय कोलकाता में शिक्षक और सहजानन्द महाविद्यालयमें प्राचार्य रहे। उनका निधन 5 जून 1996 को उनके पैत्रिक गांव मतसा में हुआ।

प्रमुख पुरस्कार एवं उपलब्धि
'कामधेनु' पर मूर्तिदेवी पुरस्कार, भारतीय ज्ञानपीठ द्वारा, 1992

प्रथम कृति 'प्रिया नीलकंठी' पर आचार्य रामचन्द्र शुक्ल सम्मान 1971

'पत्र मणिपुतुल के नाम' के लिए अभयानन्द पुरस्कार (1982)

'किरात नदी में चन्द्रमधु' पर आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी पुरस्कार 1987

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा साहित्य भूषण सम्मान 1995

No comments:

Post a Comment

योगदान करें!

सत्ता को आइना दिखाने वाली गाजीपुर समाचार पत्रकारिता जो राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. योगदान करें.

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, "Donate Now" बटन पर क्लिक करें।



Post Top Ad