Today Breaking News

गाजीपुर: मतगणना की सारी तैयारियां पूरी, शाम तक परिणाम आने की उम्मीद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर लोकसभा चुनाव के मतगणना की सारी प्रशासनिक तैयारियां बुधवार की देर शाम तक पूरी कर ली गई। मतगणना 23 मई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। उम्‍मीदवार भी मतगणना के लिए अपने एजेंटों की नियुक्ति कर चुके हैं। संभावना जताई जा रही है कि मतगणना का रूझान सुबह नौ बजे से मिलना शुरू हो जाएगा, जबकि परिणाम की घोषणा में शाम हो सकती है। डीएम के बालाजी के अनुसार मतगणना स्‍थल कृषि मंडी समिति परिसर जंगीपुर में किसी गैर को जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

यहां तक कि कोई मोबाइल फोन भी अंदर नहीं ले जाएगा। मतगणना के लिए हर विधानसभा क्षेत्रवार कुल 14 टेबुल लगाए गए हैं। एआरओ टेबुल पर टेबुलेशन का काम होगा। इस हिसाब से उम्‍मीदवारों के एजेंटों की नियुक्ति की गई है। सर्विस मतदाताओं के डाक मतपत्रों की काउंटिंग आरओ टेबुल के पास लगे चार टेबुलों पर होगी। उम्‍मीदवार उन टेबुलों के लिए भी अपने एजेंट नियु‍क्‍त कर सकते हैं। गाजीपुर संसदीय क्षेत्र में कुल दस लाख 94 हजार 450 वोट पड़े हैं, जबकि कुल 14 उम्‍मीदवार हैं। 

इसके अलावा बलिया संसदीय सीट के आंशिक हिस्‍से मुहम्‍मदाबाद व जहूराबाद विधानसभा क्षेत्र में पड़े वोटों की भी गिनती होनी है। माना जा रहा है कि इस बार अन्‍य संसदीय क्षेत्रों की तरह गाजीपुर के परिणाम की घोषणा में भी पांच-छह घंटे देर हो सकती है। कारण बूथों में पड़े वोटों की अतिरिक्‍त गणना है। एडीएम राजेश कुमार ने निर्वाचन आयोग के आदेश का हवाला देते हुए बताया कि गणना के वक्‍त हर विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों के वोटों की वीवीपैट की पर्ची और ईवीएम में दर्ज वोटों का मिलान होगा। इन बूथों का निर्धारण लॉटरी सिस्‍टम से होगा।

रहेगा रूट डायवर्जन
मतगणना के वक्‍त मतगणना स्‍थल जंगीपुर में व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने हर उपाय किया है। इसी क्रम में रूट डायवर्जन भी किया गया है। रूट डायवर्जन 23 मई की सुबह चार बजे से मतगणना खत्‍म होने तक प्रभावी रहेगा। डायवर्जन के तहत दुल्‍लहपुर, मऊ, गोरखपुर की ओर से जंगीपुर कृषि मंडी की ओर आने वाले वाहन यादव मोड़ से हंसराजपुर, बबेड़ी, भुतहियाताड़ के लिए मोड़ दिए जाएंगे। 

इसी तरह वाराणसी से जंगीपुर कृषि मंडी समिति की ओर जाने वाले वाहन भुतहियाताड़, बबेड़ी, हंसराजपुर, यादव मोड़ के रास्‍ते से निकलेंगी। गोरखपुर, मऊ से मुहम्‍मदाबाद की ओर जाने वाले वाहन लावा मोड़ से गुजरेंगे। वाराणसी से गोरखपुर, मऊ की ओर जाने वाले वाहन अटवां मोड़ से गुजरेंगे।
'