Breaking News

गाजीपुर: अब बीएड की डिग्री वाले भी बनेंगे टीचर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर योगी सरकार मंगलवार को बड़ा फैसला ली। अब प्राइमरी स्कूलों में बीटीसी के साथ ही बीएड डिग्री धारक भी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकेंगे। सरकार के इस फैसले से बीएड डिग्री लेने वालों में खुशी की लहर है। लखनऊ से मीडिया में खबर के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई बैठक में लिए गए फैसले के तहत प्राइमरी स्कूल में सहायक अध्यापक की भर्ती के लिए बीटीसी के साथ बीएड करने वालों का आवेदन भी मान्य होगा।

इस फैसले को नियमवाली के परिशिष्ट में शामिल किया गया। इसके तहत प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 में संशोधन को मंजूरी मिल गई है। उसके बाद प्राइमरी स्कूलों में अब बीएड डिग्री धारक भी शिक्षक बन सकेंगे। ऐसे टीचर्स को नियुक्ति के दो साल के भीतर प्राथमिक शिक्षा में छह माह का ब्रिज कोर्स पूरा करना होगा। अभी तक वह डिग्री धारक ही अप्लाई कर सकते थे, जिन्होंने टीईटी क्वालीफाई किया है या फिर उम्मीदवार राष्ट्रीय शिक्षा परिषद से दो वर्षीय डीएलएड (बीटीसी ) या यूपी टेट पास हो। अब साधारण बीएड डिग्री धारक भी सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();