Today Breaking News

गाजीपुर: स्कूलों की प्रार्थना सभा में बच्चों की दी जाएगी ट्रैफिक नियमों की जानकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर स्कूल प्रबंधक हर रोज सुबह प्रार्थना सभा में बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। डीएम के बालाजी ने मंगलवार को राइफल क्लब में सड़क हादसों में कमी लाने और ट्रैफिक नियमों को लेकर आमजन को जागरूक करने के लिए हुई बैठक में मौजूद स्कूल प्रबंधकों से यह अपेक्षा की। स्कूल प्रबंधकों ने इसके लिए उन्हें आश्वस्त किया। बैठक में ट्रैफिक नियमों की जानकारी तथा सड़क दुर्घटना में घायलों के जीवन बचाने के लिए तत्काल किए जाने वाले उपायों के बारे में चर्चा की गई। डीएम ने एआरटीओ से विद्यालयों में चलने वाले वाहनों एंव चालकों की सूची बनाने का निर्देश दिया। कहे कि वाहन चालक अपने यूनिफार्म में वाहन का प्रयोग करेंगे।

बैठक में चलने वाले अनाधिकृत वाहनों, ट्रैक्टर चालकों एवं शहर में चल रहे ई-रिक्शा के चालकों पर विशेष नजर रखने को कहा। डीएम ने वाहनों में निर्धारित क्षमता से अधिक व्यक्तियों को बैठाकर संचालित करने, नशे में वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का उपयोग करने, बिना थर्ड पार्टी बीमा का संचालन करने पर विस्तृत से चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को मदद प्रदान करने वाले व्यक्तियों के रक्षार्थ भारत सरकार के जारी नियमों का पालन अवश्य किया जाए। उन्होंने  कहा कि यातायात नियमों का पालन न करने व सुरक्षा विन्दुओं को नजर अंदाज कर वाहन चलाने के कारण प्रतिवर्ष लाखों नौजवान असमय ही मौत के मुंह में समा जाते हैं। एक ओर नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के साथ सख्ती से पेश आने की जरूरत है तो वहीं दूसरी और हर व्यक्ति को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। कानून का पालन सिर्फ डर से नहीं बल्कि दायित्व बोध से भी कराया जा सकता है।

डीएम निर्देश दिए कि स्कूलों में प्रार्थना सभाओं में यातायात नियमों के बारे में रोज बताया जाए जिससे बच्चे स्वयं भी जिम्मेदार बनें। साथ ही अपने परिजनों को भी नियमों का पालन करने के लिए बाध्य कर सकें और जानकारियां दे सकें।  उन्होंने कहा कि अपने अनमोल जीवन को बचाने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। नशा और ओवर स्पीड के कारण सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटना में मौत होती है। उसमें सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की होती है, जो कि अत्यन्त चिन्ताजनक है। उन्होने कहा कि नियमों को ताख पर ड्राइविंग के कारण कई परिवारों के चिराग बुझ जाते हैं। इसलिए जरूरत है कि हम सब स्वयं जागरूक हों और बच्चों पर नजर रखें तथा अभिभावक स्वयं भी सुधरें जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। सभी वाहन चालक हेलमेट जरूर पहनें और अपने जरूरी दस्तावेज अपने साथ जरूर रखें। बैठक में एएसपी सिटी प्रदीप दूबे, एआरटीओ राम सिंह, प्रभारी यातायात सहित  अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
'