Today Breaking News

गाजीपुर: गंगा में बढ़ाव तेज, घाटों की सीढ़ियों पर चढ़ने लगा पानी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर गंगा में एक बार बढ़ाव तेज हो गया है। शहर के घाटों की सीढ़ियों पर पानी चढ़ने लगा है। तटवर्ती इलाके के लोगों की पेशानियों पर बल पड़ने लगा है। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक प्रति घंटा तीन सेंटीमीटर की रफ्तार से जल स्तर बढ़ रहा है। शनिवार की सुबह आठ बजे जल स्तर 56.81 मीटर दर्ज हुआ। सिंचाई विभाग के एक्सईएन राजेश शर्मा ने बताया कि गंगा में बढ़ाव का क्रम अभी जारी रहेगा।

उधर भारी बारिश के कारण माताटीला(झांसी) डैम से चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वह पानी यमुना के रास्ते गंगा में आएगा। फिर कानपुर बैराज से भी पानी छोड़ा जा रहा है। अब तक एक लाख 28 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। गंगा में बढ़ाव से कटान के सवाल पर इं. शर्मा ने कहा कि फिलहाल हालात काबू में रहेंगे। सदर तहसील के पुरैना और मुहम्मदाबाद तहसील के सेमरा में कटान रोकने के स्थाई उपाय कर दिए गए हैं। 

वहां समस्या तभी खड़ी होगी जब गंगा का जल स्तर खतरे के निशान के करीब पहुंचेगा। गाजीपुर में गंगा का खतरा का निशान 63.10 मीटर है। वहां तक जलस्तर के पहुंचने की संभावना नहीं लग रही है। गंगा में नीचे पानी का बहाव अपेक्षाकृत सही रफ्तार में है।
'