गाजीपुर: तैयारियां पूरी, ईद-उल-अजहा का पर्व आज - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: तैयारियां पूरी, ईद-उल-अजहा का पर्व आज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर मुस्लिम समुदाय का पवित्र पर्व ईद-उल-अजहा नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पूरी अकीदत से सोमवार यानि 12 अगस्त को मनाया जाएगा। मस्जिदों के रंग-रोगन किया जा चुका है। कुर्बानी के लिए जानवरों की खरीदारी देर रात तक होती रही। विशेश्वरगंज स्थित ईदगाह सहित अन्य मस्जिदों में नमाज की तैयारियां पूरी हो चुकी है। वहीं प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जिले में शांति व्यवस्था को कायम रखने के लिए जिलाधिकारी के. बालाजी एवं पुलिस अधीक्षक डा. अरविद चतुर्वेदी ने विभिन्न स्थानों पर शांति कमेटी की बैठक कर जरूरी हिदायतें दे दी हैं। उधर नगरपालिका की ओर से मलबे को दबाने के लिए गड्ढे खोदे जा चुके हैं। उसे गलाने के लिए नमक और ब्लीचिग का इंतजाम किया गया है।

ईद-उल-अजहा त्याग और बलिदान का पर्व है। यह त्योहार हजरत इब्राहिम द्वारा दी गई कुर्बानी की याद में मनाया जाता है। इसमें कुर्बानी करने वाले की नीयत देखी जाती है। अल्लाह के पास कुर्बानी का गोश्त एवं खून नहीं पहुंचता बल्कि कुर्बानी करने वाले की नीयत ही पहुंचती है। जरूरी है कि कुर्बानी हलाल की कमाई द्वारा दी गई हो। लोग देर रात तक अपनी हैसियत के अनुसार जानवर तलाश करते रहे। नगर की नखास एवं लकड़ी की टाल पर बाहर से आए व्यापारी अपने-अपने जानवर लेकर देर रात तक ग्राहकों का इंतजार करते रहे। इस दिन सेंवई का भी इंतजाम होता है। इसलिए बाजार में पूरे दिन सेवई एवं सूखे मेवे की खरीदारी होती रही। हालांकि पर्व पर महंगाई का असर साफ दिखा। दूसरी ओर नगर की विशेश्वरगंज स्थित ईदगाह गोराबाजार, मिश्र बाजार स्थित छोटा इमामबाड़ा, टाउनहाल, नखास, जुड्नशहीद, एमएएच इंटर कालेज सहित सभी मस्जिदों में सफाई का कार्य पूरा हो चुका है।

तीन दिनों तक चलता है कुर्बानी का सिलसिला
ईद-उल-अजहा के मौके पर कुर्बानी का सिलसिला तीन दिनों तक चलता है। श्रद्धालु तीन दिनों तक अल्लाह की राह में जानवरों की कुर्बानी दे सकते हैं। अधिकतर लोग एक ही दिन कुर्बानी करते हैं जबकि साहबे हैसियत लोग तीनों दिन कुर्बानी देते हैं।

टेढ़वा में बनाए गए तीन गड्ढे
नगरपालिका के सफाई प्रभारी एहसान अहमद ने बताया कि कुर्बानी के मलबे को दफन करने के लिए नगरपालिका की ओर से टेढवा में तीन बड़े गड्ढे बनवाए गए हैं। गलाने के लिए नमक व ब्लीचिग का इंतजाम किया गया है। मलबे को उठाने के लिए पर्याप्त सफाईकर्मियों सहित कई ट्रैक्टर लगाए गए हैं जो पूरे दिन नगर का चक्रमण करते रहेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद
नगर क्षेत्राधिकारी डा. तेजवीर सिंह ने बताया कि ईद-उल-अजहा को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद रखी गई है। नमाज के समय मस्जिदों के बाहर पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे। इसके अलावा पुलिस बल नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार चक्रमण करता रहेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad