गाजीपुर: रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम, तैयारी जोरों पर - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम, तैयारी जोरों पर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर भाई और बहन के अटूट स्नेह का पर्व रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम चहुंओर दिखाई पड़ने लगी है। राखी के दुकान गुलजार हैं तो तिरंगे की भी बिक्री शुरू हो चुकी है। बाजार में प्रमुख रूप से लुंबा, स्टोन एवं डोरी राखी की मांग है। वहीं दूर-दराज राखियों को भेजने के लिए डाकघरों पर बहनों की भीड़ लग रही है। उधर स्वतंत्रता दिवस के लिए प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो चुकी है। स्कूलों में मार्च पास्ट एवं आजादी से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

महुआबाग, मिश्रबाजार, गोराबाजार, टाउनहाल, लंका, रौजा, लालदरवाजा, चीतनाथ, नखास नवाबगंज सकलेनाबाद आदि इलाकों में राखी की दुकानें सज चुकी हैं। इन दुकानों पर बहनों ने राखी खरीदनी भी शुरू कर दी है। शाम होते ही खरीदारों की संख्या अधिक हो जा रही है। बहनें अपनी-अपनी पसंद की राखियां खरीदने में लगी हुई हैं। दूरदराज बसे या नौकरी कर रहे भाइयों के लिए बहनें डाकघर के जरिए राखी भेज रही हैं। कोई भी ऐसी दुकान नहीं दिख रही है जिस पर महिलाएं और युवतियां राखी की खरीददारी न कर रही हों। युवतियां और महिलाएं दुकानों पर तरह-तरह की राखियों को पसंद कर रही थीं। भाई की कलाई पर कौन सी राखी सजेगी इसके लिए वह तमाम प्रकार की वैरायटी को देख रही थीं। छोटी बच्चियां भी राखी को लेकर काफी उत्साहित दिखीं। बाजारों में धागा, फैंसी राखियों के अलावा नग की राखियों को खूब पसंद किया जा रहा है। राखी की खरीददारी के लिए सबसे ज्यादा भीड़ शहर के महुआबाग और मिश्रबाजार में हो रही है।

डोरी राखी की मांग अधिक
महुआबाग स्थित राखी विक्रेता मोनू ने बताया कि इस बार तीन प्रकार की राखियों बाजार में हैं। लुंबा, डोरी एवं स्टोन राखियों की खरीदारी हो रही है। सबसे अधिक डोरी राखियां पसंद की जा रही हैं। इस बार बाजार में दस रुपये से साढ़े चार सौ रुपये तक की राखियां उपलब्ध हैं। वहीं बच्चों की पसंद डोरीमोन, मोटू- पतलू, लाइटिग म्यूजिक, टैडी बियर आदि बनी हुई हैं।

प्लास्टिक कोटेड लिफाफों की बढ़ी मांग
प्रधान डाकघर पर बहनों को राखियां भेजने के लिए प्लास्टिक कोटेड लिफाफे की बिक्री तेजी में हो रही है। दस रुपये की कीमत वाला लिफाफा बारिश के मौसम को देखते हुए बनाया गया है। बहनें इसमें राखियां रखकर स्पीड पोस्ट के जरिए अपने भाईयों के भेज रही हैं। राखी भेजने को लेकर डाकघर में कतार लगी हुई है।

रौजा स्थित बैद्यनाथ इंटर कालेज की छात्राओं ने कोतवाली परिसर में पुलिस अधीक्षक डा. अरविद चतुर्वेदी एवं तमाम पुलिस कर्मियों को राखी बांध कर अपनी रक्षा का संकल्प लिया। छात्राओं के पहुंचते ही पुलिसकर्मियों ने उनका स्वागत पुष्प वर्षा कर किया। छात्राओं के राखी बांधने के बाद पुलिस अधीक्षक एवं कर्मियों ने उनको उपहार स्वरूप एक-एक पौधा दिया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि छात्रों का कार्य काबिले-तारीफ है। उनके निर्णय की सराहना करता हूं, ऐसा माहौल हमेशा बना रहना चाहिए। हमारी बहनें निर्भीक होकर जाएं उनकी रक्षा का संकल्प पुलिसकर्मियों ने लिया है। बताया कि हमने उनको वातावरण स्वच्छ रखने के लिए उपहार स्वरूप एक-एक पौधा दिया है। साथ में प्रत्येक छात्राओं को गिफ्ट पैक भी दिया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad