Today Breaking News

गाजीपुर: मंडी की दुकानें कटान पीड़ितों का बसेरा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर मुहम्मदाबाद प्रशासन की ओर से छह वर्ष बीतने के बाद भी सेमरा कटान पीड़ित परिवारों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था नहीं की गई। इसके चलते सरकारी भवनों पर उनका कब्जा है। विभागों का कामकाज प्रभावित हो रहा है। साथ ही परिसर में गंदगी फैली रह रही है। दुकानों के आवंटन की समस्या हो रही है। इससे मंडी के राजस्व का नुकसान हो रहा है। पुनर्वास को लेकर विभागीय अधिकारी गंभीर नहीं हैं।

वर्ष 2013 में गंगा कटान के चलते सेमरा के कई परिवार कृषि उत्पादन मंडी समिति परिसर में बनी टाइप-सी की दुकानों तथा बैंक शाखा के कमरों को आशियाना के रूप में प्रयोग करने लगे। शासन की ओर से तत्काल राहत देने के नाम पर किए गए इस उपाय को कटान पीड़ित स्थाई समाधान समझकर धीरे-धीरे उसी जगह पर जम गए। अब हालत यह है कि मंडी परिसर के उक्त भवनों में ही अपने परिवार के साथ पशुओं को रखना व आगे गोहरी, पुआल आदि रखकर कब्जा जमा लिए हैं। 

इन परिवारों के पुनर्वास को लेकर प्रशासन गंभीर नहीं दिख रहा है। कारण शेरपुर के जलालपुर में करोड़ों रुपए व्यय कर प्रशासन की ओर से जमीन क्रय कर लिया गया लेकिन आज तक पीड़ित परिवारों को वहां बसाने को लेकर कोई ठोस पहल नहीं कर सका। इन परिवारों के परिसर में रहने से मंडी समिति का कामकाज प्रभावित हो रहा है। इधर, मंडी सचिव रामकृत सिंह यादव ने बताया कि समस्या के निराकरण को लेकर उच्चाधिकारियों को जानकारी दी गई है।
'