Today Breaking News

गाजीपुर: गंगा नदी में टूटकर गिरा ट्रांसमिशन लाइन का तार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर गंगा नदी में हमीद सेतु के पूरब तरफ गाजीपुर से जमानियां-भदौरा उपकेन्द्र को विद्युत की होने वाली 1 लाख 32 हजार की विद्युत आपूर्ति वाला ट्रांशमिशन विद्युत टावर का तार बीते देर रात सोमवार को करीब 11 बजे अचानक स्पार्क कर तेज आवाज के साथ टूट गंगा नदी में गिर गया। इसकी जानकारी होते ही विभाग में हडकंम्प मच गया। उक्त दोनों विद्युत केन्द्र को आपूर्ति की जाती है जहां से इनके अन्तर्गत आने वाले सैडकों गांव को इसके जरिए आपूर्ति की जाती है, फिलहाल भदौरा उपकेन्द्र की आपूर्ति जमानियां उपकेन्द्र से हो रही है, जहां साहुपुरी से सीधे विद्युत आपूर्ति की जा रही है, ताकि किसी तरह का आपूर्ति में अवरोध न होने पाए। 

ट्रांशमिशन लाइन के विभागीय अधिकारियों के अनुसार इसके मरम्मत में थोड़ा समय लग सकता है। विभागीय लोगों के अनुसार इस हादसे के बाद भदौरा उपकेन्द्र से दर्जनों गांव को होने वाली आपूर्ति कुछ घंटे के लिए बाधित रही, लेकिन उसके बाद उसे जमानियां से जोड़ आपूर्ति बहाल कर दी गई। अब इसे मरम्मत पूरा करने एवं आपूर्ति बहाल करने में करीब एक हफ्ते का समय लगने की उम्मीद है कारण कि ट्रांसमिशन तार के गंगा नदी के पानी में गिरने के बाद उसे बाहर निकाल जोडने के लिए क्रेन, स्टीमर के साथ ही तकनीकी विशेषज्ञों की जरूरत होगी। 

ट्रांसमिशन लाईन सन् करीब 45 वर्ष पहले गाजीपुर से गंगापार के जमानियां उपकेन्द्र अन्तर्गत आने वाले दर्जनों सब स्टेशनों से सैकड़ों गांव को होने वाली आपूर्ति के लिए वर्ष 1975 में खींची गई थी। इसके की ट्यूबवेल, कामर्शियल आदि उपयोग हो सके, अबत्ता विभाग काफी पुराने हो चुके ट्रांसमिशन तारों को अब बदलने के मूड में है। इस मामलें में ट्रांसमिशन लाइन के अधिशाषी अभियंता एस पी गुप्ता ने कहा कि भदौरा की आपूर्ति जमानियाँ से जोड दी गई है जो साहुपुरी से आती है, कहा कि मौके पर विभागीय लोगों को भेंजा गया है फाल्ट मिल गया है चूंकी ट्रांसमिशन तार गंगा नदी में गिरा है उसके लिए विशेषज्ञ गैंग को बुलाना पडेगा, वैसे प्रयास है कि जल्द मरम्मत कर आपूर्ति चालू कर दिया जाए जिसमें ट्रांसमिशन के पुराने पड चुके तारों को बदलने का काम भी करना है।
'