Today Breaking News

गाजीपुर: केवल दो बच्चे पहुंचे विद्यालय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर भांवरकोल विभागीय अधिकारियों के मनमाने फरमान से पूर्व माध्यमिक विद्यालय दहिनवर की स्थित खराब हो गई है। सोमवार को यहां केवल दो बच्चे पढ़ने पहुंचे थे। इसमें भी एक छात्र का ही नामांकन था। दूसरा बच्चा ननिहाल में आने के चलते अपने साथी के साथ विद्यालय आया था। यहां पर तैनात विज्ञान के शिक्षक शैलेंद्र कुमार करीब चार वर्ष से अपनी तैनाती विद्यालय की बजाय पूर्व माध्यमिक विद्यालय रानीपुर पर संबद्ध होकर सेवाएं दे रहे हैं। उनका मूल विद्यालय पूर्व माध्यमिक विद्यालय दहिनवर एकल शिक्षक का दंश झेल रहा है। इसके चलते बच्चों की संख्या लगातार घट रह है। 

यहां पर केवल 11 बच्चे ही पंजीकृत हैं। कागज में दो शिक्षकों की तैनाती वाला पूर्व माध्यमिक विद्यालय दहिनवर वास्तव में एकल विद्यालय का दंश झेल रहा है। इस विद्यालय में एक मात्र शिक्षक उस्मान अंसारी पर ही बच्चों के भविष्य संवारने की जिम्मेदारी आ पड़ी है। शिक्षकों की कमी के कारण पूर्व माध्यमिक विद्यालय दहिनवर का शैक्षिक वातावरण उत्तरोत्तर बिगड़ने से छात्र संख्या लगातार घटती जा रही है। 

ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षकों की कमी से बिगड़ रहे शैक्षिक वातावरण के कारण अधिकांश अभिभावक मजबूर होकर अपने पाल्यों को अन्य विद्यालयों में भेज रहे हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय दहिनवर में 21 सितंबर 2015 को विज्ञान शिक्षक के रूप मे शैलेंद्र कुमार की तैनाती की गई। विभागीय आदेश से नियुक्ति के लगभग चार माह बाद ही 23 जनवरी 2016 को पूर्व माध्यमिक विद्यालय रानीपुर पर संबद्ध कर दिया गया। तब से वह अपनी सेवाएं पूर्व माध्यमिक विद्यालय रानीपुर पर दे रहे हैं जबकि उनका वेतन पूर्व माध्यमिक विद्यालय दहिनवर से बनाया जाता है। खंड शिक्षाधिकारी जयराम पाल ने बताया कि शिक्षकों की कमी है। जल्द ही वहां पर शिक्षक की तैनाती की जाएगी।

'