Today Breaking News

गाजीपुर: केले की खेती को बढ़ावा देने के लिए रेवतीपुर व मतसा के किसान प्रशिक्षण के लिए महाराष्ट्र रवाना


गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर रेवतीपुर केले की खेती को बढ़ावा देने के लिए रेवतीपुर व मतसा के जागरूक किसानों का दल तीन दिवसीय प्रशिक्षण एवं भ्रमण के लिए महाराष्ट्र के जलगांव रवाना हुआ। सोमवार की शाम रेवतीपुर ब्लाक मुख्यालय से नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सुशील कुमार ने हरी झंडी दिखाकर सभी को रवाना किया। इसके बाद किसानों का दल जमानियां रेलवे स्टेशन से राजेंद्र नगर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस से महाराष्ट्र के लिए प्रस्थान किया। 

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के द्वारा केले की उन्नत तकनीक टीश्यू कल्चर के प्रति जागरूक करने के लिए 25 किसानों का दल सहयोगी संस्था सोशल एक्शन फोर रूलर डेवलपमेंट शारदा के प्रतिनिधि सौरभ कुमार के नेतृत्व में 29 से 31 जनवरी तक महाराष्ट्र के जलगांव जहां प्रशिक्षण प्राप्त करेगा, वहीं भ्रमण कर वहां के किसानों से इसकी जानकारी भी प्राप्त करेगा। केले के उत्पादों की मांग के कारण केले की खेती का महत्व प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है व इसका व्यापार भी व्यापक होता जा रहा है। 

सोशल एक्शन रूलर डेवलपमेंट शारदा के सीइओ अमरीश बिहारी झा ने कहा कि केले की फसल से ज्यादा पैदावार व उम्दा क्वालिटी की फसल प्राप्त करने के लिए आधुनिक खेती की हर तकनीकी पहलू को जानना जरूरी है। कहा कि किसान परंपरागत फसलों की बजाए केले की खेती कर ज्यादा लाभ कमा रहे हैं। किसानों के दल में पूर्व प्रधान नवली धनजी सिंह, अनिल शर्मा, रजनीश पांडेय, जगत नारायण राय, कृष्णानंद राय, गुड्डू पांडेय, बबुआ राय, अखिलेश राय, देवेंद्र राय, रमेश सिंह यादव शामिल थे।
'