Today Breaking News

IND vs AUS, 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया की शानदार वापसी, भारतीय टीम के सात खिलाड़ी लौटे पवेलियन

भारत और ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज वानखड़े स्टेडियम मुंबई में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

  • 44 ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया ने सात विकेट खोकर 227 रन बना लिए हैं.
  • जड़ेजा के आउट होने के बाद पंत भी ज्यादा देत क्रीज पर नहीं टिक सके और पेट कमिंस का शिकार हो गए. पंत ने 33 गेंदों में 28 रनों की पारी खेली. पंत के रूप में टीम इंडिया को सातवां झटका लगा.
  • रविंद्र जड़ेजा और पंत के बीच में अच्छी साझेदारी बन रही थी. इस साझेदारी को रिचर्डसन ने तोड़ दिया और रविंद्र जड़ेजा को चलता किया. जड़ेजा ने 32 गेंदों में 25 रन बनाए.
  • टीम इंडिया ने महज 30 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए है. भारत ने राहुल, धवन, कोहली और अय्यर का विकेट इस दरमियान गंवाया है और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी कर ली है.
  • पिछले चार मुकाबलों में लगातार 50+ स्कोर करने वाले श्रेयष अय्यर इस मुकाबले में कुछ खान नहीं कर सके और महज 4 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर कॉट बिहाइंड हो गए. अय्यर ने 4 रन बनाने के लिए 9 गेंदों का सामना किया. टीम इंडिया ने 33 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए हैं.
  • धवन के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं. हालांकि कोहली अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए और एक बार फिर लेग ब्रेकर की गेंद पर आउट हो गए. कोहली ने 14 गेंदों में 16 रन बनाए. कोहली के आउट होने के बाद ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए हैं.
  • राहुल के आउट होने के बाद धवन भी ज्यादा समय तक क्रीज पर नहीं टिक पाए. शानदार बल्लेबाजी करते हुए धवन ने 91 गेंदों में 74 रन बनाए. पेट कमिंस ने धवन को चलता किया.
  • शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक की ओर बढ़ रहे केएल राहुल 50 के स्कोर के पहले अगर की गेंद का शिकार हो गए. राहुल 61 गेंदों में 47 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. धवन और राहुल के बीच 121 रन की साझेदारी बनी.
  • खराब शुरुआत के बाद बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन ने भारतीय पारी को संभालते हुए 50 का अपना निजी स्कोर पार कर लिया. अर्धशतक पूरा करने के लिए धवन ने 66 गेंदों का सामना किया. रोहित के जल्दी आउट होने के बाद केएल राहुल और शिखर धवन ने पारी को संभालते हुए शतकीय साझेदारी पूरी की.
  • टीम इंडिया को शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने जोरदार झटका देते हुए ओपनर रोहित शर्मा को चलता किया. रोहित ने 15 गेंदों में 10 रन बनाए.

दोनों देशों की टीमें इस प्रकार हैं –
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, शार्दूल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलिया :
एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्नस लाबुशैन, केन रिचर्डसन, डी आर्की शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज वानखड़े स्टेडियम मुंबई में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. वानखेड़े स्टेडियम में क्रिकेट प्रेमियों का हुजूम उमड़ पड़ा है. फैन्स को उम्मीद है कि आज यहां इंडिया ऑस्ट्रेलिया से पिछली हारी सीरीज का बदला लेगी.

टॉस हारने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम लोग पहले गेंदबाजी करना चाहते थे. दूसरी पारी में ओस खेल को प्रभावित करेगी. मगर एक बार फिर यह हमारे लिए एक अच्छी चुनौती है. पहले बल्लेबाजी करने में थोड़ी खुशी भी है. क्रिकेट खेलने के लिहाज से मुंबई एक अच्छा ग्राउंड है.


ऑस्ट्रेलिया बीते साल 2019 में पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आई थी. तब वह बुरे दौर से गुजर रही थी और किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है. शुरुआती दो मैचों में मिली हार ने भी इस बात की तस्दीक कर दी थी. लेकिन, एरॉन फिंच की कप्तानी वाली आस्ट्रेलिया ने अगले लगातार तीन मैच जीत 3-2 से सीरीज हथिया ली थी. अब एक बार फिर उसकी नजरें मंगलवार यानी आज से शुरू चुकी तीन मैचों की सीरीज पर है.

'