Today Breaking News

अभिभाषण में CAA से लेकर Article 370 तक हर मुद्दे पर बोले राष्ट्रपति, पढे़ं 10 प्वाइंट्स में

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में पिछले एक साल में केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने सरकार की योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए अपना अभिभाषण पढ़ा. इस दौरान उन्होंने पिछले एक साल में केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. राष्‍ट्रपति ने सरकार की योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी.


10 प्वाइंट्स में पढे़ें राष्ट्रपति का अभिभाषण 
  1. हमारा संविधान, इस संसद से और इस सदन में उपस्थित प्रत्येक सदस्य से राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखते हुए देशवासियों की आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति करने और उनके लिए आवश्यक कानून बनाने की अपेक्षा भी रखता है.
  2. सुप्रीम कोर्ट द्वारा रामजन्मभूमि पर फैसले के बाद देशवासियों ने जिस तरह परिपक्वता से व्यवहार किया गया, वह भी प्रशंसनीय है. विरोध के नाम पर किसी भी तरह की हिंसा, समाज और देश को कमजोर करती है.
  3. संसद के दोनों सदनों द्वारा दो तिहाई बहुमत से संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को हटाया जाना, न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि इससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समान विकास का भी मार्ग प्रशस्त हुआ.
  4. सरकार ने रिकॉर्ड समय में करतारपुर साहिब कॉरिडोर का निर्माण करके, गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर इसे राष्ट्र को समर्पित किया.
  5. पांच दशकों से चली आ रही बोडो समस्या को समाप्त करने के लिए केंद्र और असम सरकार ने हाल ही में बोडो संगठनों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया है. इस समझौते से, ऐसी जटिल समस्या, जिसमें 4 हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई, उसका समाधान निकला है.
  6. मुझे प्रसन्नता है कि संसद के दोनों सदनों द्वारा नागरिकता संशोधन कानून बनाकर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की इच्छा को पूरा किया गया है. मैं पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार की निंदा करते हुए, विश्व समुदाय से इस दिशा में आवश्यक कदम उठाने का भी आग्रह करता हूं.
  7. सरकार यह पुन: स्पष्ट करती है कि भारत में आस्था रखने वाले और भारत की नागरिकता लेने के इच्छुक दुनिया के सभी पंथों के व्यक्तियों के लिए जो प्रक्रियाएं पहले थीं, वे आज भी वैसी ही हैं. किसी भी पंथ का व्यक्ति इन प्रक्रियाओं को पूरा करके, भारत का नागरिक बन सकता है.
  8. मेरी सरकार भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए सभी स्टेकहोल्डर्स से बातचीत करके अर्थव्यवस्था में हर स्तर पर काम किया जा रहा है. दुनियाभर से आने वाली चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत है.
  9. बदलते समय में, देश की रक्षा से जुड़ी नई और जटिल चुनौतियों का सामना करने के लिए मेरी सरकार, सेनाओं को और भी सशक्त, प्रभावशाली और आधुनिक बना रही है. Chief of Defence Staff (CDS) की नियुक्ति और Department of Military Affairs का गठन इसी दिशा में उठाया गया कदम है.
  10. भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम का लक्ष्य, सदैव मानवता की सेवा रहा है. देश के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अथक परिश्रम के कारण चंद्रयान-2 ने देश के युवाओं में टेक्नोलॉजी के प्रति नई ऊर्जा का संचार किया है. मेरी सरकार द्वारा चंद्रयान-3 को स्वीकृति दी जा चुकी है.



'