Today Breaking News

रिलायंस जिओ ने की वाई-फाई कॉलिंग देने की घोषणा, ऐसे काम करेगा फीचर

वाई-फाई कॉलिंग की सहायता से यूजर्स थर्ड-पार्टी ऐप की मदद के बिना मोबाइल नंबर से ही वाई-फाई नेटवर्क पर कॉल कर सकते हैं.
रिलायंस जियो ने सोमवार को वाई-फाई नेटवर्क की मदद से वॉइस और वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन यूजर्स को देने की घोषणा की. बता दें कि एयरटेल ये सेवा पहले से ही अपने यूजर्स को दे रहा है. हाल ही में एयरटेल ने ये सेवा केरल, तमिलनाडु, दिल्ली एनसीआर, आंध्र प्रदेश, यूपी, मुंबई, गुजरात, कोलकाता, हरियाणा और पंजाब में शुरू की है. फिलहाल यह फीचर OTT  (ओवर द टॉप)  पर मिल रहा है. जिसमें वीचैट, हाइक और वॉट्सऐप शामिल हैं.

कैसे करेगा काम-
वाई-फाई कॉलिंग की सहायता से यूजर्स थर्ड-पार्टी ऐप की मदद के बिना मोबाइल नंबर से ही वाई-फाई नेटवर्क पर कॉल कर सकते हैं. अगर कोई यूजर इसकी मदद से कॉल करना चाहता है तो उसे अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन ऑन रखना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि इसकी मदद से बेहतर कॉलिंग की सुविधा यूजर्स को मिल सकेगी. इसके अलावा यूजर्स अपनी फोन की सेटिंग्स में जाकर मोबाइल डेटा की मदद से भी कॉल करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.


अगर आपका स्मार्टफोन वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करता है और आपको वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आप अपने फोन को अपडेट कर सकते हैं. एयरटेल कंपनी का कहना है कि वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा. यूजर्स को इसके बाद फोन की सेटिंग्स में जाकर VoLTE और वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन ऑन करना होगा.


वाई-फाई कॉलिंग का लाभ रिलायंस जिओ के सभी इनडोर वाई-फाई नेटवर्क्स और ब्रॉडबैंड सर्विसेज पर लिया जा सकता है. वनप्लस, ऐप्पल, सैमसंग और शाओमी के कुछ मॉडल्स पर ही ये फीचर सपोर्ट करेगा. एयरटेल और जियो ने अपनी वेब साइट पर सपॉर्टेड ब्रैंड्स और उनके हैंडसेट्स के बारे में बताया है. बताया जा रहा है कि रोमिंग में भी यह ऑप्शन काम करेगा.
'