रेलवे ने दी अपने यात्रियों को बड़ी सौगात, कॉल करके कैंसिल करा सकते हैं टिकट, जानिए पूरी प्रक्रिया - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, गाजीपुर खेल समाचार, गाजीपुर राजनीति न्यूज़, गाजीपुर अपराध समाचार

Breaking News

Post Top Ad

Post Top Ad

मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020

रेलवे ने दी अपने यात्रियों को बड़ी सौगात, कॉल करके कैंसिल करा सकते हैं टिकट, जानिए पूरी प्रक्रिया

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए टिकट कैंसिल करवाने में हो रही दिक्कतों को दूर करने का कदम उठाया है. अब आपको टिकट कैंसिल करवाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है.
रेल यात्रा टिकट कैंसिल करवाने के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अपने मोबाइल से रेलवे पूछताछ नंबर 139 पर फोन या एसएमएस करके अब टिकट कैंसिल भी करवा सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं. ये सुविधा उन लोगों के लिए अधिक लाभकारी होगी, जिनका टिकट कंफर्म नहीं हो पाया और वो तुरंत स्टेशन नहीं पहुंच सकते. तो पहले टिकट कैंसिल करा दें और फिर काउंटर पर जाकर रिफंड ले सकते है. मोबाइल पर टिकट कैंसिल करने पर शाम 6 बजे से सुबह छह बजे तक की ट्रेन के लिए दूसरे दिन काउंटर खुलने के दो घंटे के अंदर रिफंड लेना होगा.

समय की होगी बचत
पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज सिंह का कहना है कि 139 पर कॉल करने पर डायरेक्शन फॉलो करने पर पर आपसे डिटेल पूछा जाएगा और उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसके शेयर करने के बाद टिकट कैंसिल होगा. ट्रेन के प्रस्थान के समय से चार घंटे पहले कंफर्म तथा आधे घंटे पहले तक वेटिंग टिकट निरस्त होते हैं. सीपीआरओ के मुताबिक, प्रस्थान समय के बाद टिकटों का निरस्तीकरण नहीं होता है. ऐसे में अचानक यात्रा कैंसिल करने वालों को तुरंत टिकट काउंटर पर नहीं भागना होगा.

139 पर फोन करके करवाएं कैंसिल
आप 139 पर उसी मोबाइल से फोन करें, जिसे काउंटर टिकट बुक करने वाले फॉर्म पर लिखा था. फोन करने पर आपसे विकल्प के रूप में 6 नंबर बटन दबाने को कहा जाएगा. 6 दबाते ही कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव फोन पर आपसे पीएनआर और ट्रेन नंबर पूछेगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओपीटी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा. एग्जिक्यूटिव को आप ओटीपी नंबर बताएंगे. इसके बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस आएगा कि आपका टिकट कैंसिल हो गया है. इसके बाद निर्धारित समय के अंदर आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं.


निर्धारित काउंटर से ही मिलेगा रिफंडरेलवे पूछताछ नंबर 139 पर आपको घर बैठे सुविधा भले ही मिल जा रही हो पर इससे यात्रियों की जेब भी ढीली होगी. हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते ही दो रुपये कट जाता है, टिकट कैंसिल कराने में पांच से सात मिनट लगता है. जिसमें कम से कम 15 रुपया खर्च हो जाएंगे​. रिफंड लेने के लिए आपको उन्हीं काउंटर पर जाना होगा, जहां के स्टेशन से आप ट्रेन पकड़ने वाले थे. उसके आस-पास के काउंटर से एसएमएस दिखाकर रिफंड ले सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad