Today Breaking News

अप्रैल में होंगे बेसिक टीचरों के अंतर जिला ट्रांसफर, ये रही नई समय सारिणी

अभी तक आवेदन नहीं कर पाने वाले टीचर अब 24 से 28 फरवरी को शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वे टीचर जो, एकल माता-पिता, विधवा, विधुर या फिर तलाकशुदा हैं, यदि वे सक्षम प्राधिकारी का प्रमाणपत्र देते हैं तो उन्हें 5 अंक का भारांक मिलेगा.
यूपी में बेसिक टीचरों (Basic Teachers) का अंतर जिला ट्रांसफर (Inter District Transfer) आदेश अब अप्रैल में जारी होगा. बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council) की तरफ से नई समय सारिणी (New Time Table) जारी की गई है. परिषद की सचिव रूबी सिंह के अनुसार अभी तक आवेदन नहीं कर पाने वाले टीचर अब 24 से 28 फरवरी को शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद उन्हें आवेदन की एक फोटोकॉपी बीएसए कार्यालय में काउंसिलिंग के लिए जमा करनी होगी.

उन्होंने बताया कि टीचरों के दावे और आपत्तियों की जांच के लिए हर जिले में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक, बेसिक की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है. इस कमेटी में डायट के प्राचार्य और बीएसए सदस्य होंगे. जिलों में दावे व आपत्तियां अब 19 से 26 मार्च के बीच बीएसए कार्यालय में किया जाएगा. वहीं जिन शिक्षकों ने असाध्य व गंभीर बीमारी के प्रमाणपत्र दिए हैं, उनका सत्यापन मेडिकल बोर्ड करेगा. उसके बाद जिला स्तरीय समिति आवेदन को आगे बढ़ाने पर निर्णय करेगी.

बता दें वे टीचर जो, एकल माता-पिता, विधवा, विधुर या फिर तलाकशुदा हैं, यदि वे सक्षम प्राधिकारी का प्रमाणपत्र देते हैं तो उन्हें 5 अंक का भारांक मिलेगा. 8 श्रेणियों में शिक्षकों को भारांक की सुविधा है. कई शिक्षकों ने उनमें से एक का चुनाव करके त्रुटिपूर्ण आवेदन किया है, उनके आवेदन बीएसए ने निरस्त कर दिए हैं.

नया टाइम टेबल
आवेदन जमा करने की तारीख: 24 से 28 फरवरी
मेडिकल बोर्ड का सत्यापन: 2 से 6 मार्च
काउंसिलिंग, सत्यापन: 12 से 17 मार्चआवेदन की स्थिति व गुणांक प्रदर्शन: 18 मार्च
दावे आपत्तियों का निस्तारण: 19 से 26 मार्च
शिक्षक द्वारा संशोधन: 27 से 31 मार्च
अंतिम रूप से आवेदन सत्यापन: 2 से 7 अप्रैल
अंतिम सूची का प्रकाशन: 20 अप्रैल

पारस्परिक तबादले की समय सारिणी
दावे व आपत्तियों का निस्तारण: 14 से 20 मार्च
बीएसए सत्यापन: 23 से 27 मार्च
आवेदन लॉक: 30 मार्च से 3 अप्रैल तक
अंतिम सूची: 30 अप्रैल
'