Today Breaking News

सोना के साथ सोनभद्र में ये खनिज भी मिले, देश की तरक्की में देंगे अहम योगदान

जीएसआइ ने सोनभद्र में 90 टन एंडालुसाइट (Andalusite), 9 टन पोटाश (Potash), 18.87 टन लौह अयस्क (Iron ore) और करीब 10 लाख टन सिलेमिनाइट (Sillimanite) के भंडार की भी खोज की है.
गाजीपुर न्यूज़ टीम, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का सोनभद्र (Sonbhadra) अब दुनिया के नक्शे पर अपनी अलग पहचान के साथ सामने आने वाला है. दरअसल यहां पिछले कई वर्षों से सोने की तलाश कर रहे भू-वैज्ञानिकों को आखिरकार सफलता मिल गई है. सोनभद्र में अभी तक 2 जगह सोने के अयस्क (Gold Ore) मिले हैं. माना जा रहा है कि 3 हजार टन सोने (Gold) के अयस्क से करीब डेढ़ हजार टन सोने का खनन किया जाएगा. इनके खनन के लिए नीलामी प्रक्रिया से पूर्व जिओ टैगिंग (geo tagging) की कार्रवाई शुरू की गई है. वैसे जीएसआइ को सिर्फ सोने अयस्क ही नहीं मिले हैं. इसके अलावा कई अन्य कीमती खनिज की भी खोज हुई है. जीएसआइ ने 90 टन एंडालुसाइट (Andalusite), 9 टन पोटाश (Potash), 18.87 टन लौह अयस्क (Iron ore) और करीब 10 लाख टन सिलेमिनाइट (Sillimanite) के भंडार की भी खोज की है. मामले में भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक रोशन जैकब ने मुख्य खनिजों की नीलामी के आदेश जारी कर दिए हैं.

यहां मिला इतना सोना
सोनभद्र में सोने के उत्खनन का रास्ता साफ होने से पहले खनिज निदेशालय जिओ टैगिंग करवा रहा है. जिओ टैगिंग के लिए शासन ने 7 सदस्यीय टीम गठित की है. यह टीम 22 फरवरी तक शासन को रिपोर्ट सौंपेगी, जिसके बाद ब्लाकों की नीलामी की प्रक्रिया योगी सरकार द्वारा की जाएगी. वैज्ञानिकों को महुली में 2943.26 टन और सोन पहाड़ी में 646.15 किलोग्राम सोने का भंडार मिला है.

इन ब्लॉक में हुई है खोज
इसी प्रकार पुलवार ब्लॉक में दो स्थानों पर 12.7 टन और 22.16 टन और सलइयाडीह ब्लॉक में 60.18 टन एंडालुसाइट का भंडार है. पटवध ब्लॉक में 9.15 टन पोटाश और भरहरी ब्लॉक में 14.87 टन लौह अयस्क और छिपिया ब्लॉक में 9.8 मिलियन टन सिलीमैनाइट के भंडार की खोज की गई है.

स्पार्क प्लग बनाने में होता है एंडालुसाइट का प्रयोग 
बता सिलीमैनाइट एक एलुमिनो-सिलिकेट खनिज है. अमेरिका के रसायन शास्त्री बेंजामिन सिलीमैन के नाम पर इसका नाम पड़ा है. तापरोधक सामग्री के अतिरिक्त इसका उपयोग अन्य कार्यों में होता है. वहीं एंडालुसाइट का प्रयोग स्पार्क प्लग और पोर्सिलेन बनाने में होता है. उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर समेत कई स्थानों पर यह मिलता है.

ये भी पढ़ें: सोनभद्र में 2 जगहों पर मिली है सोने की खान, योगी सरकार जल्द शुरू करेगी नीलामी
'