Today Breaking News

वाराणसी जिला और सेंट्रल जेल से बड़ी संख्या में कैदियों को छोड़ने की तैयारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी कारोना वायरस के कारण सभी जगह सतर्कता बरती जा रही है। इसको लेकर जेल प्रबंधन भी सावधन हो गया है। सेंट्रल जेल में 14 साल की सजा काट चुके 60 साल से अधिक उम्र के कैदियों की रिहाई हो सकती है। जेल प्रबंधन ने इसकी सूची तैयार कर शासन को भेज दी है। 

वाराणसी के सेंट्रल जेल में करीब 1100 और जिला जेल में 1800 कैदी बंद हैं। दोनों ही जेल में क्षमता से अधिक कैदी हैं। कोराना वायरस के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा एक मीटर का दूरी बनाने का निर्देश दिया गया है। जेल में यह संभव नहीं हो रहा है। इसके साथ ही जेल में कैदियों का घनत्व भी ज्यादा है। इसको देखते हुए शासन ने जेल प्रबंधन से 14 साल की सजा काट चुके उन कैदियों की सूची मांगी है, जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है।

इसके साथ ही उन कैदियों की भी सूची मांगी गई है जिन को सात साल से कम की सजा मिली है। दोनों ही स्तर पर जेल प्रबंधन ने सूची तैयारी कर ली है। वाराणसी के सेंट्रल जेल में 90 सजा याफ्ता कैदी ऐसे हैं, जो 14 साल की सजा काट चुके हैं। वहीं जिला जेल में 390 कैदी ऐसे हैं, जिन पर सात साल से कम सजा की धारा लगी है। इन कैदियों को अंतरिम जमानत दी सकती है। वहीं 75 कैदियों को 4-6 सप्ताह का पेरोल मिल सकता है। जेल अधीक्षक पीके त्रिवेदी ने बताया कि शासन से जो जानकारी मांगी गई थी। उसके हिसाब से हम लोगों ने सूची बनाकर शासन को भेज दी है। आगे इस पर शासन स्तर पर निर्णय होगा।
'