Today Breaking News

गाजीपुर में सड़कों पर निकले लोग, आजमगढ़ में जरूरी सामानों के लिए उमड़ी भीड़, जानिये पूर्वांचल के अन्य जिलों का हाल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, आजमगढ़ को भी सोमवार से तीन दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। रविवार को जनता कर्फ्यू के बाद सोमवार को सुबह-सुबह जरूरी चीजों के नाम पर शहर में जगह-जगह जबरदस्त भीड़ दिखी। इसे देखते हुए जिलाधिकारी एनपी सिंह ने बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग करने के निर्देश दिए। बेवजह यहां-वहां घूमते पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। सोमवार की सुबह चौक सब्जी मंडी पर लोग खरीदारी के लिए उमड़ पड़े। जनरल स्टोर किराना बाजार समेत अन्य दुकानों पर खूब भीड़ देखने को मिली। पहाड़पुर स्थित दवा मंडी पर भी खूब चहल-पहल दिखाई दी। ग्रामीण इलाकों से आए मेडिकल स्टोर संचालक भी थोक दवाओं की खरीद करते दिखाई दिए ।

आम आदमी भी पैरासिटामोल के साथ सर्दी जुखाम की दवाओं को खरीदता हुआ दिखाई पड़ा। इस बीच जिलाधिकारी ने इमरजेंसी सेवाओं में शामिल 102 ,108 एंबुलेंस को आवश्यकता पड़ने पर आम आदमी की मदद करने का निर्देश जारी किया है। कहा कि यदि किसी को बहुत आवश्यक है और वह किसी इमरजेंसी में है तो 102 और 108 के साथ ही 112 की गाड़ियों का भी उपयोग कर सकता है। इसके लिए संबंधित अफसरों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इस बीच बेहद जरूरी इमरजेंसी में बड़े वाहन के पास बनाने के लिए एडीएम प्रशासन को अधिकृत कर दिया है। उन्होंने बताया कि अपनी आवश्यकता बताने पर बेहद जरूरी होने पर आकस्मिक तौर पर एडीएम प्रशासन पास जारी करेंगे। इस पास के साथ ही आकस्मिक तौर पर निजी वाहनों का उपयोग हो सकेगा।

मऊ में अघोषित लॉक डाउन सरीखे हालात
मऊ में अघोषित लॉकडाउन जैसे हालात हैं। रविवार को जनता कर्फ्यू के बाद जिलाधिकारी ने सभी से अपील की है कि वह ज्यादा से ज्यादा समय अपने घर में ही रहें। सिटी मजिस्ट्रेट जेएन सचान ने शहर की सभी दुकानों को सोमवार की दोपहर बंद रखने की अपील की। वहीं शहर कोतवाल श्री राम सिंह ने नगर के गाजीपुर तिराहे से लेकर रोडवेज और मिर्जाहादीपुरा में अनाउंसमेंट कर दुकानदारों को दुकाने बंद रखने की अपील की। जिलाधिकारी ने बताया कि आधारभूत जरूरत की वस्तुओं की दुकानें जैसे राशन, मेडिकल स्टोर्स, अस्पताल की इमरजेंसी, बाइक रिपेयरिंग शॉप, पेट्रोल पंप सहित दैनिक जरूरतों वाली वस्तओं की दुकानें खुली रहेंगी। जिलाधिकारी ने सभी से अपील की है कि अनावश्यक घर से बाहर ना निकलें। डरें नहीं सतर्क रहें और पूर्ण सावधानी बरतें। स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह अलर्ट है। मौसम बदलने के साथ सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है,  साधारण फ्लू और बुखार को कोरोना का लक्षण ना समझें।

जौनपुर: सब्जियों के दाम में आया उछाल 
जौनपुर में सभी दुकाने खुली हैं। सब्जी मंडी में बाहर से गाड़ियों के नहीं आने के चलते दो गुना रेट हो गया है। बदलापुर में 40 रुपये टमाटर तो 70 रुपये किलो मटर बिकी। दो घण्टे में ही सब्जी मंडी खाली हो गई। खेतासराय में सोमवार को साप्ताहिक बंदी रहती है। फिर भी स्थानीय निवासी दुकानदार अपनी दुकानें खोले हैं। गौराबादशाहपुर कस्बे में दुकानें सामान्य दिनों की तरह खुली हैं। हालांकि बाजार में भीड़ भाड़ नहीं है। पड़ोसी जिला आजमगढ़ लॉकडाउन होने के बावजूद लोगों का सीमा से सटे बाजारों में आवागमन चालू है।

सोनभद्र: झारखंड लॉकडाउन होने से सीमा सील
सोनभद्र में दुकानें अन्य दिनों की तरह खुली हैं। लोग आवश्यकतानुसार सामान खरीद रहे हैं। खरीदारी के लिये कोई आपाधापी नहीं दिखी। लोगों की आवाजाही भी सामान्य है। सब्जी मंडी में सुबह से ही लोग पहुंचने लगे थे। झारखंड सरकार के लॉकडाउन के निर्णय के बाद उत्तर प्रदेश झारखंड सीमा पर झारखंड पुलिस तैनात कर दी गई है। वहां की पुलिस किसी भी वाहन को झारखंड में प्रवेश करने से रोक रही है।
बलिया: सुबह दूध के लिए भीड़, दिन में सामान्य हालात
प्रधानमंत्री के आह्वान पर रविवार को जनता कर्फ्यू के बाद सोमवार को शहर-बाजार सामान्य तरीके से खुले। सुबह में दूध के लिए लोगों की भीड़ जुटी। हालांकि इसे लेकर कहीं कोई अव्यवस्था जैसी बात नहीं हुई। बाजार में लोगों की आवाजाही काफी कम हो गयी है। किराना व सब्जी दुकानों पर लोगों की भीड़ रही। कुछ जिलों में लॉकडाउन की खबरों के बाद बलिया में भी  सम्भावित दिक्कतों को देखते हुए लोग जरूरी सामानों की खरीददारी करते दिखे। इस बीच, बांसडीह तहसील के विभिन्न गांवों में विदेशों से आये 21 लोगों को उनके घर में ही क्वारण्टाइन किया गया है। प्रशासन ने इन लोगो से बाकी लोगों को दूरी बनाकर रहने की अपील की है।

गाजीपुर में  सड़कों पर निकले लोग, कई दुकानें खुली
कोरोना के खिलाफ जंग में जनता कर्फ्यू के बाद अगले दिन उसका असर गाजीपुर में कम दिखा. सुबह से ही लोग सड़कों पर निकले और खरीदारी भी की। सुबह से दुकानें खुलने के बाद रोज के मुकाबले कम भीड़ दिखी। गाजीपुर में लॉकडाउन की आशंका को लेकर सब्जी मार्केट में भी बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करते दिखे। मुख्य सड़कों से सटे मार्गों और गलियों में लोगों की आवाजाही रही। कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए सरकार ने लोगों को घर रहने के अपील की है। शहर से लेकर देहात तक भी यही स्थिति है, कल जहां सड़कों पर सन्नाटा था आज मोटरसाइकिल और चार पहिया वाहन से लोगों का आवागमन हो रहा है। मेडिकल स्टोर्स, डेयरी, राशन सब्जी की दुकानों के अलावा एटीएम समेत लोग जरूरत की सामानों को लेने के लिए बाजारों…में निकले हैं।

मिर्जापुर: दिल्ली-मुंबई से आने वालों को देखकर डर
जनता कर्फ्यू के बाद सोमवार को नगर के प्रमुख बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई। लोग आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी में जुट गए हैं सड़कों पर भी वाहन दिखने लगे हैं। इसके बावजूद लोगों में कोरोना को लेकर भय बना हुआ है। मुंह पर मास्क लगाकर लोग बाजारों में निकल रहे हैं। दिल्ली और मुंबई से आने वाले लोगों से मोहल्ले और गांव के लोग भयभीत हैं। अहरोरा के पट्टी कला विंध्याचल थाना क्षेत्र के शिवपुर गांव के दो लोगों को पुलिस बुलाकर मेडिकल चेकअप के लिए अस्पताल भेजा गया।
'