Today Breaking News

कालाबाजारियों को पकड़ने आम ग्राहक की तरह झोला लेकर दुकानों पर पहुंचे डीएम-एसएसपी, नौ गिरफ्तार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी, वाराणसी में लॉकडाउन के दौरान मुनाफाखोरी और कालाबाजारी करने वालों की अब शामत आ गई है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा लोवर और टी-शर्ट पहने हाथ में झोला लिये और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी कंधे पर बैग लटकाकर सोमवार को आम ग्राहक की तरह किराना और सब्जी की दुकानों पर सामान खरीदने पहुंच गए। बारी बारी से कई दुकानों पर सामान का रेट पूछा। जिन दुकानदारों ने तय रेट से ज्यादा कीमत बताई उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई भी शुरू करा दी। नौ दुकानदारों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। 

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए वाराणसी पिछले सोमवार 23 मार्च से ही लॉकडाउन है। लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को कोई परेशानी न हो और जरूरी सामान भी आसानी से उपलब्ध हो जाए, इसके प्रयास में डीएम कौशल राज शर्मा और एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने कई निर्देश जारी किये हैं। फुटकर औऱ होलसेल की दुकानों को खोलने का अलग अलग समय भी निर्धारित किया है। लोगों से लगातार सोशल डेस्टेंसिंग का पालन करने और दुकानदारों से कालाबाजारी नहीं करने की अपील भी लगातार हो रही है। प्रशासन ने थोक औऱ फुटकर दुकानदारों के लिए जरूरी सामानों के रेट भी तय कर दिये हैं। इसके बाद भी आटा, चावल, दाल, तेल  जैसी चीजों के ज्यादा दाम मांगने की शिकायतें कम नहीं हो रही थीं।   

ऐसे में कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों पर नकेल कसने के लिए सोमवार की सुबह दोनों अधिकारी आम लोगों की तरह खुद दुकानों पर पहुंचे। जैतपुरा और चेतगंज की गलियों में स्थित दलहट्टा, मंसाराम फाटक से होते हुए सड़क की करीब नौ दुकानों पर बारी बारी से दोनों अधिकारी पहुंचे। इस दौरान जो भी दुकानदार तय रेट से ज्यादा कीमत पर सामान बेचता दिखा उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू करा दी गई। दोनों अधिकारियों के पीछे आ रही टीम ने दुकानदारों को हिरासत में लेना शुरू कर दिया। 

पुलिस के अनुसार नौ लोगों को आटा, फल, सब्जी आदि का अधिक दाम लेते हुए पकड़ा गया है। सभी को मौके से गिरफ्तार किया गया और एफआईआर कर जेल भेजा गया। जैतपुरा के सिधवा घाट पर फल दुकानदार राजेंद्र कुमार सोनकर, चेतगंज के जियापुरा में किराना दुकानदार सम्पूर्णानंद, चेतगंज में ही सब्जी दुकानदार सुनील कुमार सिंह, किराना दुकानदार नीरज गुप्ता, किराना दुकानदार बली कादरी, गंगा कावेरी किराना की दुकान का मालिक के मालिक, मंगलम पूजा घर दुकान का मालिक, सत्यम स्टोर दुकान का मालिक और जगदम्बा स्टोर दुकान के मालिक को गिरफ्तार किया गया है। 

अधिकारियों के अनुसार इस आपदा काल में जब लोग एक दूसरे की मदद के लिए आगे आ रहे हैं, तब इस तरह का ऊंचे दर पर सामान बेचना शर्मनाक है। जो दुकानदार इस तरह से निर्धारित मूल्य से अधिक दाम पर सामान का बेचगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। आपूर्ति अधिकारी की तरह से तहरीर देकर सभी दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जनपद के अन्य मजिस्ट्रेटों के द्वारा भी अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने दो टूक कहा कि मुनाफाखोरी एवं कालाबाजारिओं की अब खैर नहीं है।

'