Today Breaking News

होली पर रसोई गैस की बढ़ी वेटिंग, हो सकती है मुश्किल- रहें सतर्क

गाजीपुर न्यूज़ टीम, होली बस चंद दिन दूर है। पकवान से लेकर अन्य घरेलू खाद्य पदार्थ बनने हैं। रसोई घर में कड़ाही बेसब्री से चूल्हे पर चढऩे का इंतजार कर रही  है। लेकिन, यह मुमकिन तभी है जब सिलिंडर में गैस हो। लोग अभी से अपने सिलिंडर भरवाने में जुट गए। शहर में दिन-ब-दिन रसोई गैस की मांग बढ़ रही तो बुकिंग की वेटिंग भी लंबी हो रही है। कई क्षेत्रों में तो पांच से सात दिन में गैस पहुंच पा रही है। समय रहते बुकिंग न कराई तो त्योहार पर मुश्किल हो सकती है।

राजधानी में करीब साढ़े नौ लाख रसोई गैस के कनेक्शन हैं। इनके अलावा बड़ी संख्या में कॉमर्शियल सिलिंडर भी प्रयोग हो रहे हैं। होली पर गैस की बढ़ी मांग पूरी करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियां अतिरिक्त सप्लाई का दावा करती हैं। महज एक सप्ताह बाद होली है, लेकिन वेटिंग पांच से सात दिनों तक पहुंच रही है। 

प्रशासन का दावा है कि गैस की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी। एडीएम आपूर्ति बीएन पांडेय का कहना है कि त्योहार पर गैस को लेकर किसी को मुश्किल नहीं होने दी जाएगी। गैस कंपनियां को अतिरिक्त सप्लाई के लिए कहा है। वहीं गैस कंपनियों के प्रतिनिधि भी जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त सप्लाई का दावा कर रहे हैं।

अवैध रिफलिंग रोकने को सक्रिय नहीं टीमें
एक तरफ तो रसोई गैस मिलने में ही दिक्कत हो रही है वहीं, सिलिंडर से घटतौली भरी हो रही है। कई जगह हॉकर एक से लेकर दो किलोग्राम कम गैस वाला सिलिंडर आपूर्ति कर रहे हैं।

सामने वजन कराकर लें सिलिंडर
उपभोक्ता को घटतौली की आशंका हो तो हॉकर से बिना वजन कराए सिलिंडर नहीं लें। प्रत्येक हॉकर के पास इलेक्ट्रानिक कांटा होना अनिवार्य है। इसलिए सिलिंडर का वजन अवश्य कराएं।
'