कोरोना नहीं रोक सकता पढ़ाई, यूजीसी ने छात्रों, शिक्षक और कॉलेजों के लिए जारी किए ऑनलाइन लिंक - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, Ghazipur News, गाजीपुर खेल समाचार, गाजीपुर राजनीति न्यूज़, Ghazipur Crime News

Breaking News

Post Top Ad

Post Top Ad

गुरुवार, 26 मार्च 2020

कोरोना नहीं रोक सकता पढ़ाई, यूजीसी ने छात्रों, शिक्षक और कॉलेजों के लिए जारी किए ऑनलाइन लिंक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए देश भर में 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। इससे विश्वविद्यालय और कॉलेजों के विद्यार्थियों की पढ़ाई पर भी ब्रेक लग गया है। ऐसे में किसी की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए यूजीसी ने घर बैठे ज्ञान बटोरने की व्यवस्था की है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इंफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) का प्रयोग करते हुए ऑडियो-वीडियो और टेक्स्ट कंटेट हासिल करने के लिए दस लिंक बताए हैं। शिक्षकों के लिए भी पोर्टल पर रिसर्च जर्नल पढ़ने की सुविधा है। स्टूडेंट ऑनलाइन ही नए कोर्स में प्रवेश भी ले सकते हैं।

सीसीएसयू ने भी जारी किया निर्देश
यूजीसी सेक्रेटरी प्रो. रजनीश जैन ने शिक्षक और छात्रों को इस संबंध में पत्र जारी किया है। पत्र में दस महत्वपूर्ण लिंक का भी उल्लेख है, जिसमें यूजी और पीजी स्तर पर जारी समस्त विषयों से लेकर रिसर्च के लिए कंटेंट मौजूद हैं। वहीं, चौ. चरण सिंह विवि के कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने भी कॉलेज और शिक्षकों को निर्देश दिया है कि छात्रों को कंटेंट उपलब्ध कराएं ताकि परीक्षाएं निर्धारित समय पर कराई जा सकें।

वेब लिंक जहां मिलेगा पूरा कंटेंट

-स्वयं ऑनलाइन कोर्स
www.swayam.gov.in पर जाते हुए स्टूडेंट यूजी-पीजी स्तर पर विभिन्न प्रोग्राम की पढ़ाई कर सकते हैं। इस पोर्टल पर स्कूल एजुकेशन, आउट ऑफ स्कूल एजुकेशन, अंडर ग्रेजुएट एजुकेशन और पोस्ट ग्रेजुएट श्रेणी में कोर्स उपलब्ध हैं।

-यूजी-पीजी मूक्स:
छात्र http://ugcmoocs.inflibnet.ac.in/ugcmoocs/moocs_courses.php पर पीजी के 86 और यूजी के 222 कोर्स की ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं।  

-ई पीजी पाठशाला
https://epgp.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर स्टूडेंट पीजी स्तर पर 40 डिसिप्लिन में 23 हजार से अधिक मॉड्यूल के जरिए पढ़ाई जारी रख सकते हैं। यहां 20 हजार से अधिक ई-टेक्स्ट और 19 हजार से अधिक वीडियो कंटेट उपलब्ध हैं।

-ई कंटेंट कोर्सवेयर फॉर यूजी
http://cec.nic.in/cec/ वेबसाइट पर 87 यूजी कोर्स का ई-कंटेंट यहां हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट पर 24110 ई-कंटेंट मॉड्यूल उपलब्ध हैं।

-स्वयंप्रभा
https://swayamprabha.gov.in/ वेबसाइट पर 32 डीटीएच चैनल के जरिए यूजी-पीजी स्तर के सभी डिसिप्लिन में पढ़ाई कराई जा रही है।

-सीईसी-यूजीसी यू-ट्यूब चैनल
https://www.youtube.com/user/cecedusat से आप यूट्यूब के जरिए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

-नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी
https://ndl.iitkgp.ac.in/ इस वेबसाइट के जरिए स्टूडेंट सभी भाषाओं में देशभर के लाइब्रेरी में उपलब्ध कंटेंट को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

-शोध गंगा
https://shodhganga.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर दो लाख 60 हजार से अधिक ई-थीसिस मौजूद हैं।

-ई-शोध सिंधु
https://ess.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 15 हजार से अधिक कोर जर्नल और पीयर रिव्यू जर्नल मौजूद हैं। रिसर्च स्कॉलर के साथ शिक्षक भी इस वेबसाइट का लाभ उठा सकते हैं।

-विद्वान
https://vidwan.inflibnet.ac.in/ यह वेबसाइट फैकल्टी के लिए है। इस वेबसाइट पर 49,652 विशेषज्ञ, 5,786 ऑर्गेनाइजेशन और सात लाख 55 हजार 195 साइटेशन मौजूद हैं। वेबसाइट पर फंडिंग को लेकर भी सूचनाएं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad