Today Breaking News

वाराणसी पुलिस ने शुरू की सख्ती, बिना वजह निकले लोगों पर बल प्रयोग, बाइकों का काटा चालान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी बनारस में कोरोना के बढ़ते प्रभाव और लॉकडाउन के बाद भी घर से बाहर निकले लोगों पर पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। बिना वजह पैदल  घूम रहे लोगों को पुलिस वाले पीटते भी दिखाई दिये। बाइकों से घूम रहे लोगों का चालान किया जा रहा है। चौकाघाट चौराहे पर खुद एसएसपी पहुंचे और बाइक सवारों को रोककर चालाना शुरू कराया। कुछ देर में ही कई बाइकों के चालान काटे गए। दोबारा पकड़ाने पर गाड़ी सीज करने की चेतावनी भी दी जा रही है। 


वाराणसी में लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही प्रशासन और पुलिस ने पाबंदियों और छूट के बारे में विस्तृत जानकारी दे दी थी। बता दिया था कि  सोमवार से तीन दिनों तक लॉकडाउन रहेगा। लोगों को लॉकडाउन के दौरान बिना वजह घरों से नहीं निकलने की अपील की गई थी। दो पहिया या चार पहिया वाहनों का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया था। इसके बाद भी सोमवार की सुबह से काफी लोग बिना वजह तफरी करते दिखाई दिये। लोगों की बेपरवाही अन्य लोगों पर भारी न पड़े इसलिए पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी।
पुलिस ने हर चौराहे पर बैरिकेड लगाकर चेकिंग शुरू करा दी है। लहुराबीर, नई सड़क, लंका, चौक, चौकाघाट पर चेकिंग शुरू करा दी गई है। चौकाघाट पर खुद एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बाइकों की चेकिंग शुरू कर दी। जो लोग बिना वजह घूमते पाए गए उनकी बाइकें चलान की गई। चौक थाने के पास सड़क पर घूमते लोगों पर पुलिस ने बल प्रयोग भी किया। खुद इंस्पेक्टर ने ऐसे लोगों को लाठी से फटकारते हुए भगाया। पुलिस कप्तान ने एक बार फिर लोगों से कहा है कि लॉकडाउन के दौरान अगर किसी को आवश्यक वस्तुओं की जरूरत होती है तो अपने मुहल्ले से ही खरीदारी करें। निजी दो पहिया या चार पहिया वाहन से खरीदारी के लिए नहीं जाने दिया जाएगा।


लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के अतिरिक्त किसी भी प्रकार के वाहन जनपद की सीमा के बाहर नहीं जा सकेंगे। बाहर के वाहन भी जनपद में नहीं आ सकेंगे। जनपद की सीमाएं पूर्णतया सील रहेंगी। इसलिए लोगों से अपील की गई है कि बाहर से किसी रिश्तेदार आदि को न बुलाएं। न ही अपनी किसी रिश्तेदारी में जाएं।
इससे पहले जिलाधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान किन चीजों पर पाबंदी रहेगी और किन चीजों को छूट दी गई है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने देर शाम बताया कि इस दौरान कौन कौन सी सेवाएं, दुकान और प्रतिष्ठान खुले रहेंगे और किसे खोलने पर पाबंदी लागू होगी। यह भी बताया कि कौन कौन से सरकारी निजी दफ्तर खुलेंगे और कौन कौन से बंद रहेंगे। रविवार की तरह लोगों की आवाजाही बंद रहेंगी। केवल बेहद जरूरतमंद लोग ही बाहर निकल सकेंगे। काम निपटाने के बाद तुरंत वापस चले जाएंगे। सभी बस, ऑटो, ई-रिक्शा आदि बंद रहेंगे। मरीजों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जाने की किसी को जरूरत है तो अलग से विशेष अनुमति पर ही चल सकेंगे।

यह दुकानें/प्रतिष्ठान खुल सकते हैं।
अनाज, गल्ला, किराना, जनरल स्टोर, दूध, सब्जी, फल, दवाई, पैथोलॉजी लैब, रसोई गैस, पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्स, कूरियर, वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज खोले जा सकते हैं। इनसे जुड़े कार्यालय भी खोले जा सकते हैं।

यह कार्यालय/प्रतिष्ठान खोले जा सकेंगे
बैंक, एटीएम, बीएसएनएल और प्राइवेट मोबाइल कंपनी के आफिस, बीमा कंपनी आफिस, डेयरी, मिल्क प्लांट, दुकान, स्वास्थ्य उपकरण, सोप, सेनेटाइज बनाने वाली फैक्ट्री खुले रहेंगे।

इसके अलावा यह भी दफ्तर खुले रहेंगे
पोस्ट आफिस
ई कॉमर्स डिलीवरी आफिस
बिजली विभाग के सभी आफिस
पशु चारा गोदाम/ दुकान
गैस एजेंसी
दूरदर्शन, आकाशवाणी
न्यूज़पेपर, मीडिया के आफिस और प्रेस
प्राइवेट अस्पताल
स्वास्थ्य विभाग के दफ्तर
सभी अस्पताल, सभी हेल्थ फैसिलिटी सेंटर
नगर निगम के सभी कार्यालय
कैंट बोर्ड के सभी कार्यालय
इन्हें दफ्तर आना होगा
कलक्टरेट के आपदा और न्याय सहायक, प्रशासन से जुड़े सभी स्टेनो, टाइपिस्ट के साथ ही सभी तहसील और ब्लॉक के स्टेनो, टाइपिस्ट, और जिन्हें एसडीएम या बीडीओ बुलाते हैं उन्हें दफ्तर आना होगा। फील्ड के सभी कर्मचारी जैसे एएनएम, आशा, लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, ग्राम सचिव, सफाईकर्मी, एडीओ, अमीन और जिन्हें वरिष्ठ अधिकारी बुलाएं होने आना होगा। इसके साथ ही सभी सरकारी अधिकारी और कर्मचारी जिन्हें दफ्तर आने से छूट है और घर से काम कर रहे हैं वो अपने मोबाइल 24 घंटे चालू रखेंगे। उन्हें कभी भी ड्यूटी पर बुलाया जा सकता है। मोबाइल स्विच ऑफ़ रहा तो वेतन भी कटेगा और विभागीय कार्यवाही भी होगी। इनसे जुड़े बड़े और छोटे वाहनों को चलाने की अनुमति रहेगी। इनसे जुड़े कर्मचारियों के आने जाने की अनुमति रहेगी। 


'