Today Breaking News

अल्पसंख्यकों को रोजगार के लिए चार फीसद ब्याज पर 10 लाख रुपये मिलेगा लोन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, हस्तशिल्प से जुड़े उद्यमियों और इन उद्यम से जुडऩे वालों के लिए अच्छी खबर है। बाजार न मिलने अथवा अन्य कारणों से विलुप्त हो रहे हस्तशिल्प और हस्त कौशल को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 'विरासत योजना' के तहत 10 लाख रुपये लोन देने का प्रावधान किया है। लोन दो श्रेणियों यानी चार और पांच फीसद ब्याज दर पर मिलेगा। इसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय में इस महीने तक आवेदन लिए जाएंगे।

ओडीओपी के तहत हस्‍तशिल्‍प व उत्‍पादों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की योजना
सूबे के प्रत्येक जिलों में उसके किसी न किसी उत्पाद की विशिष्टता के मुताबिक एक जनपद एक उत्पाद योजना (ओडीओपी) लागू की गई है। इसके मद्देनजर पुराने हस्तशिल्प और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए शासन ने यह निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरपी सिंह की ओर से जारी आदेश में कुछ शर्तों के साथ लोन देने का प्रावधान किया गया है। हालांकि, इस योजना के तहत लोन सिर्फ अल्पसंख्यकों को ही मिलेगा। प्रयागराज में ओडीओपी के तहत मूंज उत्पाद का चयन हुआ है। हालांकि अन्य हस्तशिल्प के लिए भी लोन के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

आवेदन की यह हैं शर्तें

-प्रदेश का निवासी होना चाहिए

-पुरुषों के लिए पांच और महिलाओं के लिए चार फीसद ब्याज पर मिलेगा लोन

-ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदकों की वार्षिक आय 98 हजार और शहरी क्षेत्र के लिए 1.20 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

-ऐसे उद्यमी जिन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की 'उस्ताद योजना' के तहत राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम की ओर से आयोजित हुनर हॉट प्रदर्शनी में हिस्सा लिया, तो उसे वरीयता मिलेगी।

बोले जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शिव प्रकाश तिवारी कहते हैं कि योजना के तहत इस महीने तक आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदनों की जांच-पड़ताल के बाद लोन के लिए स्वीकृति प्रदान की जाएगी।
'