Today Breaking News

Navratri 2020: लॉकडाउन और कोरोना के कारण श्रृंगार गौरी का भी नहीं हो सका श्रृंगार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर चैत्र नवरात्र की चतुर्थी तिथि पर ज्ञानवापी स्थित श्रृंगार गौरी के दर्शन पूजन का विधान है किंतु कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के कारण शृंगार गौरी का शृंगार भी नहीं हो सका। सामान्य हालात में प्रतिवर्ष ज्ञानवापी के व्यास परिवार द्वारा मां शृंगार गौरी की पूजा-आरती विशेष रूप से की जाती है लेकिन शनिवार को व्यास परिवार के सदस्य भी यहां नहीं पहुंच सके।

परंपरा के अनुसार चैत्र नवरात्र की चतुर्थी पर भोर में श्रृंगर गौरी की मंगला आरती के बाद सुहाग के प्रतीकों लाल चूड़ी, आलता, सिंदूर, चुनरी आदि से उनका भव्य श्रृंगार किया जाता है। दर्शन के लिए पहुंचने वाली महिलाएं देवी को माला फूल प्रसाद के साथ ही साथ देवी को सुहाग की प्रतीक वस्तुएं भी अर्पित करती हैं। व्यास परिवार के सदस्य जितेंद्र व्यास ने बताया कि माता के पूजन की औपचारिकता पूरी करने के लिए वह सिर्फ एक माला और कुछ पूजन सामग्री ही जुटा सके। वही लेकर वह भोर में माता के पूजन के लिए गए।

उन्होंने बताया कि कर्फ्यू के दिनों में भी कभी माता का पूजन इस कदर बाधित नहीं हुआ था।  उनके अतिरिक्त कुछ सुरक्षा कर्मियों ने माता का पूजन अर्चन किया। उल्लेखनीय है कि शृंगार गौरी का मंदिर ज्ञानवापी मसजिद के पिछले हिस्से में की दीवार पर है। सुरक्षा कारणों से यहां सामान्य दिनों  में भी लोगों का प्रवेश वर्जित रहता है।

'