Today Breaking News

रामलला को अस्थायी मंदिर में शिफ्ट करने का अनुष्ठान अब कल से

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ रामलला को अस्थायी मंदिर में शिफ्ट करने के लिए 22 मार्च से शुरू होने वाले अनुष्ठान को एक दिन के लिए टाल दिया है। कोरोना वायरस की दहशत के बीच प्रधानमंत्री मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील को देखते हुए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने यह फैसला किया है। अब यह अनुष्ठान 23 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगा। रामलला को अस्थाई मंदिर में शिफ्ट करने के लिए रविवार से शुरू होने जा रहे अनुष्ठान को एक दिन के लिए टाल दिया गया है। अनुष्ठान का शुभारंभ रविवार को उदकशांति के पाठ से होना था। इस बीच कोरोना वायरस से जंग के लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया है, जिसके कारण ट्रस्ट ने 22 मार्च के अनुष्ठान को टालते हुए एक दिन बाद अनुष्ठान शुरू करने का निर्णय लिया है।

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाने का आह्वान किया है इसका मतलब है कि प्रशासन को कर्फ्यू लगाने की आवश्यकता न पड़े। हम अपने घरों में सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक बंद रहें। हम भगवान राम के अनुयायी हैं। इसका पालन प्रत्येक रामभक्तों को करना चाहिए। रामलला के शिफ्टिंग के अनुष्ठान पर कहा कि जब देश में जनता कर्फ्यू हैं तो हम घर पर ही रहेंगे, ऐसे में अनुष्ठान कहां होगा।

कारसेवकपुरम स्थित वैदिक विद्यालय के प्रधानाचार्य आचार्य इंद्रदेव बताते हैं कि रामलला को अस्थायी मंदिर में विराजमान करने की पूजा 22 से 27 मार्च तक होनी थी। इसके लिए दिल्ली से तीन आचार्य डॉ. कृतिकांत शर्मा, आचार्य चंद्रभानु शर्मा, समीर उपाध्याय अयोध्या पहुंच चुके हैं।

22 मार्च को उदक शांति के पाठ से अनुष्ठान शुरू होना था लेकिन इसी दिन पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू के आह्वान पर अब अनुष्ठान 23 मार्च से शुरू होगा। 23 को ब्रह्म मुहूर्त में उदक शांति के पाठ के साथ अनुष्ठान का शुभारंभ होगा।

23 व 24 मार्च को वेदपाठ, राम रक्षा स्त्रोत, समेत जप के कई आयोजन होंगे। इसका मुख्य उद्देश्य रामलला से नए घर में चलने की प्रार्थना करना है। अगले दिन 25 से 27 मार्च तक तीन सबसे खास चालन विधि की पूजा शुरू होगी इसमें 21 से अधिक आचार्य शामिल होंगे।

अस्थायी मंदिर की फिनिशिंग का काम तेज
वहीं दूसरी तरफ अस्थायी मंदिर के निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, शनिवार केा मंदिर की फिनिंशग का कार्य हो रहा था। मंदिर के छत का हिस्सा तैयार हो चुका है, बुलेटप्रूफ शीशा व फाइबर लगाने का काम भी तेजी से चल रहा है। रविवार को बारिश के कारण कार्य में कुछ हद तक बाधा पहुंची।

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि अस्थायी मंदिर का निर्माण काम लगभग पूरा हो चुका है, केवल फिनिशिंग बाकी है। 22 मार्च तक हर हाल में अस्थायी मंदिर तैयार हो जाएगा। 23 मार्च से अस्थायी मंदिर में अनुष्ठान होगा।

'