Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में 57 नए कोरोना के केस, अब तक 2043 मरीज कोविड 19 पॉजिटिव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमितों के 57 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह अब तक कुल 2043 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। 400 मरीज ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं। 31 मरीजों  की मृत्यु हो चुकी है। इस तरह अब 1612 कोरोना के एक्टिव केस रह गए हैं। कोराना मरीजों से संक्रमित कुल जिलों की संख्या 60 है। इनमें से 15 जिलों में मंगलवार को केस नहीं आया है। सात जिलों में तो कई दिनों से केस नहीं आ रहे हैं।

यह जानकारी चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में दी है।


बांटी गई पीपीई किट में कोई गड़बड़ी नहीं
श्री प्रसाद  ने स्पष्ट किया मेडिकल सप्लाई कार्पोरेशन द्वारा आपूर्ति की गई जिन साढ़े तीन लाख पीपीई किट की गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए गए थे, दरअसल वे कोविड मरीजों के लिए नहीं थीं। वे एच-1 व एन-1 स्तर की थी। इन पीपीई किट को मेडिकल स्टाफ साधारण मरीजों के इलाज में पहनता है। इनकी कीमत केवल 115 रुपए थी। वे जब तक पीपीई किट की कमी थी तो आपूर्ति कर दी गईं थीं। साढ़े तीन लाख रुपये की कीमत की इन पीपीई किट को कार्पोरेशन को वापस कर दिया गया है।

कोविड मरीजों के लिए 1100 रुपये की एक पीपीई किट इस्तेमाल की जा रही है। इस सिलसिले में चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक का पत्र कैसे लीक हो गया, इसकी जांच की जा रही है। प्रमुख सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर एल-1 स्तर के अस्थाई अस्पतालों में 8 हजार आइसोलेशन बेड बनाए जा रहे हैं। हालांकि, हमारे पास 10 हजार आइसोलेशन बेड पहले से ही हैं। अभी केवल 1612 एक्टिव केस हैं। उन्होंने कहा कि डाक्टरों और नर्सों के इन्फेक्शन के केस बढ़े हैं। 

इसके तहत इंफेक्शन प्रिवेन्ट प्रोटोकॉल में एसीएमओ के नेतृत्व में गठित कमेटी 29 अप्रैल तक मंडल मुख्यालय के जिलों के 10 और अन्य जिलों में पांच नोडल अधिकारियों को अस्पतालों में इंफेक्शन रोकने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। ये नोडल अधिकारी अपने अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित करेंगे। इसके बाद भी अन्य अस्पतालों को प्रशिक्षण करने की जरूरत होगी तो पांच मई तक दिया जाएगा। इस समय आइसोलेशन बेड पर 1764 मरीज हैं और 11 हजार 725 लोगों को क्वारंन्टाइन किया गया है।
'