Today Breaking News

कोरोना पॉजिटिव मरीजों को शिफ्ट करने के बाद गाजीपुर और जौनपुर के 106 डॉक्टरों की ड्यूटी वाराणसी में लगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। मंडल के कोरोना पॉजिटिव मरीजों को बनारस में शिफ्ट करने के बाद गाजीपुर और जौनपुर के 106 डॉक्टरों की ड्यूटी वाराणसी में लगाई जाएगी। इसमें 83 डॉक्टरों ने गुरुवार तक कार्यभार संभाल लिया था। कमिश्नर के आदेश के बाद गुरुवार को प्रोटोकॉल के तहत स्पेशल एम्बुलेंस से गाजीपुर और जौनपुर के मरीजों को जिला अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। यहां पर उनका इलाज चल रहा है। वाराणसी के जिला अस्पताल में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। जिला अस्पताल को कोरोना अस्पताल बना दिया गया है। वहां पर हर तरीके की व्यवस्थाएं की जा रही है। जिला अस्पताल में अभी वेंटीलटर नहीं है। इस कारण कोरोना के गंभीर मरीजों को काफी दिक्कत होती। इस परेशानी को देखते हुए बीएचयू से 10 वेंटिलेटर जिला अस्पताल में लगाए गए हैं। अगर यहां पर वेंटीलेटर फुल हो जाएगा तो मरीजों को बीएचयू में शिफ्ट किया जाएगा। 

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बुधवार को निर्देश दिया था कि गाजीपुर और जौनपुर के मरीजों को वाराणसी लाया जाए। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम दोनों जगह से मरीजों को लेकर गुरुवार शाम को बनारस आ गई। गाजीपुर के 5 और जौनपुर के 3 मरीजों को लाया गया है। वहीं बनारस के पहले से ही 6 मरीज यहां पर भर्ती हैं। यानी जिला अस्पताल में कुल कोरोना के 14 मरीज हो गए हैं। गाजीपुर और जौनपुर के मरीजों को शासन से प्राप्त निर्देशानुसार स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल एवं निगरानी को ध्यान में रखते हुए लाया गया। कमिश्नर ने निर्देशित किया कि भविष्य में यदि जनपद वाराणसी की एल-1 की क्षमता पूर्ण हो जाती है, तो उस स्थिति में अगले क्रम में जौनपुर एवं गाजीपुर तथा उसके पश्चात चंदौली को एल-1 चिकित्सालय के लिए अधिकृत किया जाएगा।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल अपने मंडलीय सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अपर निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण सहित मुख्य चिकत्सिा अधिकारी वाराणसी को निर्देशित करते हुए कहा कि मंडल के अन्य जनपदों की भी कोरोना पॉजिटिव  (एल-1) मरीजों को वाराणसी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकत्सिालय में भर्ती कर इलाज किए जाने की व्यवस्था की गयी है। इसलिए एल-2 श्रेणी के कोरोना मरीजों के इलाज एवं चिकित्सा की व्यवस्था के लिए गाजीपुर एवं जनपद जौनपुर के 106 डॉक्टरों की भी ड्यूटी मरीजों के लिए वाराणसी में ही लगाई गई है।


उन्होंने बताया कि प्रत्येक शिफ्ट में 53 डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कमिश्नर ने निर्देशित किया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकत्सिालय तथा राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकत्सिालय (एसआईसी) क्रमशः एल-1 एवं एल-2 श्रेणी के कोरोना मरीजों का इलाज किए जाने की व्यवस्था सुनश्चिति किया गया है। उन्होंने 30 बेड के शिवपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी एल-1 श्रेणी की व्यवस्था सुनश्चिति कराए जाने हेतु मुख्य चिकत्सिा अधिकारी को निर्देशित किया। 

जरूरी सामान में न हो दिक्कत
कमिश्नर ने बताया कि 100 बेड वाले राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकत्सिालय में 10 बेड आईसीयू के हैं। कमिश्नर ने पीपीई किट, एन-95 मास्क एवं ग्लब्स आदि की पर्याप्त उपलब्धता पर संतोष व्यक्त किया। कमिश्नर ने लाक डाउन के दौरान पूरी तरह सील किए गए हॉटस्पॉट मदनपुरा, बजरडीहा, लोहता एवं गंगापुर के लोगों को दूध, सब्जी, किराना, दवाओं के साथ साथ अन्य आवश्यक की उपलब्धता सुनश्चिति कराए जाने पर विशेष जोर दिया। कमश्निर ने सभी अधिकारी और कर्मचारियों अपने अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किए जाने का निर्देश दिया। 


गेंहू क्रय के दौरान मास्क पहनने की हिदायत 
234 गेहूं क्रय केंद्रों के माध्यम से गेहूं खरीद के दौरान उन्होंने मौके पर लोगों को मास्क पहनने, सोशल डस्टिेंसिंग का हर हालत में पालन करने तथा क्रय केन्द्रों पर आने वाले लोगों का हाथ धुलने एवं सेनीटाइज किए जाने की व्यवस्था रखने एवं कराने का निर्देश दिया। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण एवं उससे बचाव के लिए लोगों के थर्मल स्कैनिंग के साथ ही संभावित लोगों के सैंपल जांच हेतु बीएचयू लेबोरेटरी में भेजे जाने का निर्देश दिया हैं। उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज में किसी भी स्तर पर कोई कोताही न बरते जाने की विशेष हिदायत देते हुए चिकत्सिा प्रोटोकॉल के अनुसार समुचित इलाज की व्यवस्था पर विशेष जोर दिया।

  
आईजी ने जताई नाराजगी
बैठक में आईजी विजय सिंह मीणा ने बैंकों एवं एटीएम पर भुगतान प्राप्त करने के लिए ग्राहकों की लगने वाली भीड़ के दौरान सोशल डस्टिेंसिंग भंग होने पर नाराजगी जतायी। अग्रणी बैंक प्रबंधक एवं प्रमुख बैंकों के प्रबंधकों को कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कड़ी निर्देश दिए हैं कि वे अपने बैंकों की ब्रांचो तथा एटीएम पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए रिंग का पेंटिंग तत्काल करावे और आने वाले ग्राहकों से सोशल डस्टिेंसिंग का हर हालत में सुनश्चिति कराए जाने पर विशेष जोर दिया। 


'