Today Breaking News

लॉकडाउन में सर्राफा बाजार है बंद फिर भी सोने की ऐसे कर सकते हैं खरीदारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कोरोना के कहर के चलते शेयर मार्केट में अनिश्चिता का माहौल है। ऐसे में जिसके पास निवेश लायक पूंजी है वह सोने में निवेश कर रहा है। हालांकि लॉकडाउन में सर्राफा बाजार बंद है इसकारण लोग फिजिकल गोल्ड नहीं खरीद पा रहे हैं, ऐसे में म्यूचुअल, शेयर मार्केट के माध्यम से वर्जुअल गोल्ड में निवेश कर रहे हैं। वित्तीय सलाहकारों का मानना है कि एक पखवाड़े में वर्चुअल गोल्ड में निवेश करने वाले दोगुना हो गए हैं। कोरोना के कहर के बीच सोने की कीमतें 37 हजार प्रति दस ग्राम से बढ़कर 45 हजार के आसपास पहुंच गई है।

बाजार के जानकारों का मानना है कि शेयर मार्केट के गिरावट के बीच सोना 50 हजार की ऊंचाई छू सकता है। जिनके पास पूंजी है, वह सोने में निवेश को लेकर बेचैन हैं। लॉकडाउन में दुकानें बंद होने से लोग फिजिकल गोल्ड नहीं खरीद पा रहे हैं। ऐसे में लोग म्यूचुअल, कमोडिटी या शेयर मार्केट के जरिये वर्चुअल गोल्ड खरीदने को परेशान दिख रहे हैं। वित्तीय सलाहकार विजय कुमार मित्तल का कहना है कि ‘वर्ष 2008 की मंदी के दौर में सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया था, लेकिन बमुश्किल तीन साल की तेजी के बाद सोना एक रेंज में ही रहा। कोरोना की वैश्विक महामारी के बीच लोग एक बार फिर सोने को सुरक्षित निवेश के रूप में देख रहे हैं। कई लोग फोन कर गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) और शेयर मार्केट के जरिये सोने में निवेश की बात कह रहे हैं।' गोरखपुर में शेयर और म्यूचुअल फंड में करीब 6 हजार करोड़ का निवेश हैं। इसमें करीब 200 करोड़ का निवेश वर्चुअल गोल्ड में है।

गोल्ड में निवेश करने के तरीके :
दुकान से खरीदारी : अगर सर्राफा बाजार खुला हो तो दुकान से जाकर सोने की खरीदारी करना। अमूमन जो अधिकांश लोग करते हैं।  

गोल्ड ईटीएफ : म्यूचुएल फंड की तरह ही गोल्ड ईटीएफ के यूनिट्स डीमैट अकाउंट के जरिए खरीदे या बेचे जा सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ में 99.9 फीसदी शुद्धता का सोना होने का दावा किया जाता है। जिससे निवेशकों को क्वॉलिटी की चिंता नहीं करनी पड़ती है। इसके अलावा गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने से सोने की चोरी का जोखिम भी नहीं रहता है। साथ ही, गोल्ड ईटीएफ में छोटी रकम भी निवेश की जा सकती है।

ई-गोल्ड : नेशनल स्पॉट एक्सचेंज ने निवेशकों को सोने में समेत कई कमोडिटीज को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में खरीदने का विकल्प दिया है।  ई-गोल्ड की 1 यूनिट 1 ग्राम सोने के बराबर होती है।

'