Today Breaking News

देवबंद से आए कोरोना पॉजिटिव युवक से फैला संतकबीर नगर में संक्रमण, 21 लोग हुए कोरोना संक्रमित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर, संत कबीरनगर जिले के मगहर के शेरपुर रेहरवा में देवबंद से लौटे जिस छात्र के परिवार के 18 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, वह जिले के अलग-अलग क्षेत्रों के 24 अन्य छात्रों के साथ निजी बस से देवबंद से 28 मार्च को संत कबीरनगर आया था। जिला चिकित्सालय में हुई जांच में उस समय उनमें कोरोना के लक्षण नहीं मिले थे। इसलिए सभी को होम क्वारंटाइन कर दिया गया था। बाद में विभिन्न जिलों में देवबंद से आने वालों के कोरोना पॉजिटिव मिलने पर शासन के निर्देश पर 22 अप्रैल को इनकी फिर से जांच कराई गई। इनमें से मगहर निवासी इस छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। फिर उसके परिवार की जांच कराई गई तो 18 पॉजिटिव मिले। इसी के साथ संतकबीर नगर में कोरोना पॉजिटिव की संख्‍या 21 हो गई है।

देवबंद से लौटे 10 लोग टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन
देवबंद से लौटे दस लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को 100 बेड वाले टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन कराया। कोरोना जांच के लिए रविवार को इन सभी के नमूने भेजे जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को छोटे काजीपुर इलाके में दो, रामगढ़ताल थाना क्षेत्र में दो, अलीनगर क्षेत्र में एक, कैंपियरगंज क्षेत्र चार सहित कुल दस लोगों के आने की सूचना मिली थी। यह सभी शिक्षक हैं या छात्र, पता नहीं चल पाया है।

मंदिर में पूजा करने वाले 15 लोगों के खिलाफ मुकदमा
लॉकडाउन का उल्लंघन कर मंदिर में पूजा कर रहे 15 लोगों के खिलाफ गोरखपुर के झंगहा थाने में मुकदमा दर्ज किया गया। बरही पुलिस चौकी प्रभारी विनय कुमार मिश्र ने थाने में दी गई तहरीर में लिखा है कि शुक्रवार की रात में ग्राम बौठा स्थित मंदिर में साथ बैठकर 15 ग्रामीण पूजा संग तांत्रिक क्रिया करते मिले। इन सभी के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है। 

कोटा से कुशीनगर पहुंचे 433 छात्र असोम रवाना
राजस्थान के कोटा से असोम के लिए चले 433 छात्र शनिवार को सुबह कुशीनगर पहुंचे। यहां वे 17 बसों में सवार होकर पहुंचे। इनमें 150 छात्राएं शामिल हैं। प्रशासन ने उनके नाश्ते व भोजन का प्रबंध कराया। उनके विश्राम के लिए होटल में इंतजाम किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने थर्मल स्कैङ्क्षनग की। सांसद विजय कुमार दुबे, डीएम भूपेंद्र एस चौधरी इस मौके पर मौजूद रहे। शाम को इन छात्रों का असोम के लिए रवाना किया गया।

अपने-अपने देश भेजे गए क्वारंटाइन नागरिक
भारत-नेपाल सीमा सील होने के चलते बीते 31 मार्च से भारत और नेपाल में क्वारंटाइन किए गए दोनों देशों के नागरिकों की शनिवार को वतन वापसी हो गई है। नेपाल के भैरहवा में क्वारंटाइन किए गए 152 भारतीयों को सोनौली लाया गया, वहीं नौतनवा व सोनौली में क्वारंटाइन किए गए 196 नेपाली नागरिकों को उनके वतन भेज दिया गया। पड़ोसी मुल्क नेपाल के भैरहवा स्थित नीमा टेक्निकल कालेज क्वारंटाइन सेंटर में रुके 152 भारतीय नागरिक शनिवार को भारतीय सीमा में प्रवेश किए। सभी नागरिक भारत के मुरादाबाद, संतकबीरनगर, गोरखपुर, बस्ती, महराजगंज, सिद्धार्थनगर व कुशीनगर के रहने वाले हैं।

मुंबई से मजदूरों को गोरखपुर ला रही बस, पुलिस सतर्क
मुंबई में फंसे मजदूरों को चोरी-छिपे निजी बस से गोरखपुर लाए जाने की सूचना पर आइजी कानून-व्यवस्था ने पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जिले में सभी प्रवेश मार्गों पर चौकसी बढ़ा दी गई है। एसएसपी ने अनधिकृत रूप से किसी भी व्यक्ति या वाहन को जिले में प्रवेश न करने देने का आदेश पुलिस कर्मियों को दिया है। आइजी कानून-व्यवस्था ने पत्र भेजकर बताया है कि यह बस पहले भी तीन बार मुंबई से मजदूरों को गोरखपुर पहुंचा चुकी है। मजदूरों से मनमाना किराया भी वसूला जा रहा है। पत्र मिलने के बाद एसएसपी ने जनपद के प्रवेश मार्गों पर पड़ोसी जनपद की सीमा पर लगे बैरियर का दौरा किया है। प्रदेश सरकार ने प्रमुख सचिव लोक निर्माण रमेश गोकर्ण को मुंबई में फंसे मजदूरों की व्यवस्था देखने की जिम्मेदारी सौंपी है। प्रमुख सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर बताया है कि मुंबई में फंसे प्रवासी मजदूरों के रहने-खाने के इंतजाम का फीडबैक लेने के दौरान मुंबई के थाणे से निजी बस से मजदूरों को गोरखपुर ले जाए जाने की सूचना मिली है। प्रत्येक मजदूर से चार हजार रुपये किराये के तौर पर वसूले जा रहे हैं।

बस्ती पहुंचे प्रमुख सचिव, हॉटस्पॉट क्षेत्र का जाना हाल
बस्ती के नोडल अफसर प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन सुरेश चंद्रा ने जिले के तुर्कहिया व जमोहरा हॉटस्पॉट क्षेत्रों का निरीक्षण किया और वहां कोरोना संक्रमण से बचाव का इंतजाम देखा। इससे पहले संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा. जावेद हयात और पुलिस भर्ती बोर्ड के आइजी विजय भूषण के साथ पहुंचे प्रमुख सचिव ने स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिए। डीएम आशुतोष निरंजन ने बचाव के इंतजाम की जानकारी दी।
'