Today Breaking News

गाजीपुर: कोई भी गरीब, मजदूर व असहाय भुखमरी का शिकार ना हो : डीएम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर कोविड-19 महामारी को देखते हुए लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में कोई भी गरीब, मजदूर, असहाय परिवार भुखमरी का शिकार ना हो इसके लिए आठ अप्रैल की शाम जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य की उपस्थिति में उन विभागों की समीक्षा की गयी, जिन विभागों से सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे उन परिवारों को मिलता है, जो गरीब, असहाय, मजदूर तबके के लोग हैं। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को चेताया है कि कार्य में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। जब तक लॉक डाउन की स्थिति बनी रहेगी, तब तक सभी अधिकारी व कर्मचारी तत्परिता से कार्य करें। जिलाधिकारी ने राईफल क्लब सभागार में श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग, दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग, प्रोबेशन, बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, जिला अग्रणी प्रबंधक, उद्योग विभाग, आपूर्ती विभाग आदि विभागों की समीक्षा की।

11397 श्रमिकों के खाते में भेजी जा चुकी है एक हजार रूपये की धनराशि
जिलाधिकारी ने श्रम विभाग की समीक्षा में जनपद में पंजीकृत श्रमिकों के संबंध में बताया गया कि जनपद में कुल 53900 श्रमिक पंजीकृत हैं। इसमें 19160 श्रमिकों द्वारा अपने खाते का नवीनीकरण करा लिया गया है। कुल 11397 श्रमिकों के खाते में एक हजार रूपये की धनराशि भेजी जा चुकी है। जिलाधिकारी ने श्रम परिवर्तन अधिकारी को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के भीतर अवशेष श्रमिकों के खाते में शासन के निर्देशानुसार वांछित धनराशि अंतरित कर दिया जाय। जिन श्रमिकों द्वारा अपने खाते का नवीनीकरण करा लिया गया है, यदि किसी ऐसे श्रमिक की मृत्यु भूख से होती है, जो पूर्व से ही श्रमिक के रूप में पंजीकृत हैं व उसका पंजीयन नवीनीकृत है, तो उसके लिए पूर्ण रूप से सहायक श्रम परिवर्तन अधिकारी को दोषी मानते हुए उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि शासन के निर्देशानुसार स्वयं क्षेत्रों का भ्रमण कर श्रमिकों का पंजीकरण किया जाय।

जनपद में 81938 वृद्धावस्था के लाभार्थी चिन्हित
समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में बताया गया कि जनपद में कुल वृद्धावस्था के 81938 लाभार्थी चिन्हित हैं। सभी लाभार्थियों के खाते में 500 रुपये प्रतिमाह की दर से माह अप्रैल व मई का पेशन अग्रिम के रूप में भेजा जा चुका है। जिला दिव्यांग शक्तिकरण अधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 18758 लाभार्थी चिन्हित हैं। सभी लाभार्थियों के खाते में 500 रुपये प्रतिमाह की दर से माह अप्रैल व मई का पेंशन अग्रिम के रूप में शासन स्तर से भेजा जा चुका है। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि जनपद के कुल 49489 चिन्हित लाभार्थियों को माह अप्रैल व मई का पेशन अग्रीम के रूप में 1000 रुपये प्रतिमाह के दर से शासन स्तर से भेजा जा चुका है।

हॉट कुक्ड के लिए 114 मी. टन गेहूं व 240 मी. टन चावल आवंटित
जिला कार्यक्रम अधिकारी 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए हॉट कुक्ड अंर्तगत जनपद में 67280 बच्चों को प्रथम त्रैमास के लिए 114 मी. टन गेहूं तथा 240 मी. टन चावल का आवंटन प्राप्त हो गया है। पर भारतीय खाद्य निगम से उक्त खाद्यान्न के उठान के लिए शासन स्तर से धनराशि का आवंटन प्राप्त नहीं हुआ है। जिलाधिकारी इस संबंध में शासन स्तर से पत्राचार का निर्देश दिया। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत कुल सत्यापित 569614 किसानों के खाते में धनराशि अंतरित किया जाना है। वर्तमान में 361550 कृषकों के खाते में धनराशि अंतरित किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अवशेष 208064 कृषकों के खाते में धनराशि अंतरित कराये जाने के संबंध में प्रभावी कार्रवाई का निर्देश दिया।

संतोषजनक उत्तर ना मिलने पर डीएम ने जतायी नाराजगी
जनपद में मनरेगा मजदूरों को मजदूरी का भुगतान किये जाने के संबंध में बताया गया कि जनपद में कुल 175480 लाभार्थी हैं, जिनके खाते में धनराशि अंतरित की जा चुकी है। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि विकास खंडवार यह जांच करा ली जाय कि लॉक डाउन के 15 दिन पहले और 15 दिन बाद मनरेगा अंतर्गत जॉब कार्ड धारकों की संख्यात्मक स्थिति क्या रही है। जिलाधिकारी ने जिला अग्रणी प्रबंध को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत पात्र किसानें को मिलने वाली धनराशि पर संतोष जनक उत्तर नहीं देने पर नाराजगी जतायी। बैकों के बाहर लगी लाइनों में सोशल डिस्टेंस का पालन कराने तथा वहां पेयजल व छाया की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त उद्योग गाजीपुर ने बताया कि जनपद में कुल 58 व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं। इसमें कुल 3453 लाभार्थी हैं। सभी लाभार्थियों के खाते में 1000 रुपये की दर से धनराशि अंतरित किये जाने के संबंध में कार्रवाई की जा रही है। एक सप्ताह की भीतर सभी के खाते में धनराशि भेज दी जायेगी।

डीएम ने अन्त्योदय, पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों के संख्या की ली जानकारी
जिलापूर्ती अधिकारी से जनपद में अन्त्योदय, पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों के संख्या की जानकारी ली। उन्हें शासन की ओर से दिये गये निर्देशों के अनुपालन में राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो। मुख्य राजस्व अधिकारी ने बताया कि नगरीय क्षेत्रो में भरण पोषण विहीन परिवारों की संख्या 6740 है। इसके सापेक्ष 4237 परिवारों को 1000 रुपये की दर से उनके खाते में धनराशि भेजी जा चुकी है। शेष के खाते में एक दो दिनो में अंतरित कर दिया जायेगा। जिला विकास अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रा में भरण पोषण विहीन परिवारों की कुल संख्या 3936 है। इसमें से 1114 परिवारों को 1000 रुपये की दर से धनराशि भेजी जा चुकी है। शेष परिवारों को एक सप्ताह के भीतर धनरशि अंतरित किये जाने की कार्रवाई पूर्ण कर ली जायेगी। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि शासन की ओर से जो भी लाभकारी योजना संचालित है। उसका शत-प्रतिशत लाभ उन गरीब, असहाय व मजदूर परिवारों को अवश्व मिले जो इसके लायक हैं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर, एंव अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
'