Today Breaking News

यूपी PCS 2019 मेंस तथा RO/ARO की परीक्षा स्थगित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज। प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण का बड़ा प्रभाव शैक्षिक तथा प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग से कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण अपनी दो बड़ी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने पीसीएस 2019 मेंस के साथ ही आरओ व एआरओ 2016 की प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। पीसीएस 2019 की परीक्षा में चार माह के अंतराल पर प्री के साथ मेंस के पेपर की तिथि निर्धारित की गई थी। पीसीएस 2019 मेंस की परीक्षा 20 अप्रैल व आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा तीन मई को होना प्रस्तावित थी। अब इन तीनों परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस मुख्य परीक्षा के विषयों में बड़ा बदलाव करने के साथ ही इस बार सवर्ण गरीबों के लिए आरक्षण का भी प्रावधान किया था। इस बार मुख्य परीक्षा में पांच विषयों को हटाया गया है। अब मेंस परीक्षा 33 के बजाय 28 विषयों में होगी। यूपीपीएससी ने जिन विषयों को हटाया है, उसमें रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, अरबी, फारसी और कृषि अभियांत्रिकी विषय शामिल हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है जब यूपीपीएससी ने विज्ञापन में महिला आरक्षण से संबंधित विवाद का जिक्र किया है। विज्ञापन में सिर्फ उत्तर प्रदेश की महिला अभ्यर्थियों को आरक्षण देने की बात कही गई है।

इस बार मुख्य परीक्षा में 13 गुना अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभी तक लगभग 18 गुना अभ्यर्थी शामिल होते थे। इंटरव्यू में दो गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। इस बार पीसीएस 2019 मेंस में गरीब सवर्णों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। पीसीएस भर्ती 2019 के लिए 300 से अधिक पदों का आयोग को अधियाचन मिला है।

परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्रा की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक पीसीएस-2019 की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बीच अभ्यर्थियों को चार महीने का समय दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा 15 दिसंबर 2019 को कराई गई थी। मुख्य परीक्षा का आयोजन 20 अप्रैल 2020 को होना था। इसके साथ ही 21 जून को पीसीएस-20 की प्रारंभिक परीक्षा होनी है। मुख्य परीक्षा पंद्रह दिसम्बर-2020 से कराई जाएगी।
'