Today Breaking News

आसमान में आज दिखेगा चन्द्रमा और शुक्र ग्रह के करीब आने का नजारा,जानिए समय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. रविवार रात को आसमान में चन्द्रमा और सौरमंडल के सबसे चमकीले शुक्र ग्रह के कंजंक्शन की दुर्लभ खगोलीय घटना घटित होगी। रात 8.53 पर चन्द्रमा और शुक्र ग्रह एक दूसरे के इतने करीब आ जाएंगे कि वे एक दूसरे से इस माह में सबसे कम कोणीय दूरी पर होंगे। इनकी बीच की कोणीय दूरी लगभग 6 डिग्री रह जाएगी। 

इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव ने बताया कि लखनऊ के रात्रि आकाश में ये दोनों ग्रह सूर्यास्त के बाद से ही दिखने लगेंगे। इन दोनों के एक दूसरे के करीब आने को शाम 6.52 मिनट से देखा जा सकेगा। रात में 8.53 पर इन दोनों के बीच की दूरी सबसे कम रह जाएगी। एस्ट्रो फोटोग्राफर के लिए ये बहुत ही अद्भुद घटना है। जिसकी पिक्चर्स हर कोई अपने कैमरे में कैद कर अपने पास संजोकर रखना चाहेगा।

इससे पूर्व इसी माह की 14 अप्रैल को चन्द्रमा और बृहस्पति, 15 अप्रैल को चन्द्रमा और शनि और 16 अप्रैल को चन्द्रमा व मंगल एक दूसरे के सबसे करीब आ चुके है। उनका कहना है कि अप्रैल माह हमेशा से ही एस्ट्रोनॉमर की पसंद रहा है। इस महीने में प्रतिदिन रात्रि आकाश में कोई न कोई खगोलीय घटना घटित होती रहती है। इस महीने ज्यादातर आसमान साफ रहता है। दिन लंबे होना शुरू हो चुके होते हैं। समस्त घटनाएं लोग आसानी से देख सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय खगोलिकी संगठन ने अप्रैल माह को ग्लोबल एस्ट्रोनॉमी मंथ घोषित किया हुआ है।

'