Today Breaking News

UP Cabinet Meeting : सांसदों की तरह विधायक निधि पर आज फैसला लेगी योगी कैबिनेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (बुधवार) कैबिनेट मंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगे। सीएम योगी शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट मीटिंग करेंगे। इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार की आखिरी कैबिनेट मीटिंग 17 मार्च को हुई थी।

उत्तर प्रदेश के यह कैबिनेट मीटिंग तीन हफ्ते बाद होने जा रही है। कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने 24 मार्च को होन वाली कैबिनेट मीटिंग टाल दी थी और तब से अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार की कोई भी कैबिनेट मीटिंग नहीं हुई।


सूत्रों के मुताबिक इस कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार की तरह विधायक निधि और विधायकों के वेतन में कटौती से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा की संभावना है। विधायकों के वेतन में 30 से 50 प्रतिशत के बीच कटौती व विधायक निधि सांसदों के सांसद निधि की तरह दो वर्ष के लिए स्थगित की जा सकती है। वर्तमान में विधायक अपनी स्वेच्छा से वेतन व निधि से सहयोग का एलान कर रहे हैं।

इसी बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में लाकडाउन खोलने पर फैसला केंद्र से राय-मशविरा लेने के बाद ही किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के हालात को भी मद्देनज़र रखना बहुत जरूरी है। तबलीगी जमात के लोगों के चलते संक्रमण प्रदेश में ज्यादा फैला है। अन्यथा हम काफी हद तक कोरोना से लड़ने में सफल होने की कोशिश में लगे थे।


सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इसमें सबसे अहम प्रस्ताव विधायक निधि और वेतन को लेकर ही रखा जाना है। प्रस्ताव बना है कि विधायक 30 फीसद वेतन एक वर्ष तक कम लेंगे। साथ ही एक वर्ष की निधि कोविड केयर फंड के लिए देंगे। बताया गया कि यहां विधानसभा चुनाव में दो वर्ष ही बचे हैं और विधायक अपने क्षेत्र में कुछ विकास कार्य भी कराना चाहेंगे। इसी कारण सांसदों की तरह दो वर्ष की निधि की बजाए एक वर्ष का ही प्रस्ताव है। इसके अलावा उद्योग और किसानों को राहत के लिए भी कुछ प्रस्ताव स्वीकृत किए जा सकते हैं।

17 मार्च के बाद यह कैबिनेट मीटिंग 
इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग 17 मार्च को हुई थी। उत्तर प्रदेश के यह कैबिनेट मीटिंग तीन हफ्ते बाद होने जा रही है। कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने 24 मार्च को होन वाली कैबिनेट मीटिंग टाल दी थी और तब से अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार की कोई भी कैबिनेट मीटिंग नहीं हुई।

आइएएस-आइपीएस अफसरों की वेतन से भी कटौती की आवाज
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बुधवार शाम पांच बजे होने जा रही कैबिनेट बैठक में कुछ मंत्री अधिकारियों का मुद्दा उठाने की तैयारी में हैं। एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि जब विधायक अपनी निधि देने को सहर्ष तैयार हैं तो आइएएस-आइपीएस अधिकारियों की भी समाज के प्रति जिम्मेदारी बनती है। मंत्री के मुताबिक शासन स्तर के अधिकारियों के वेतन से कुछ कटौती कर फंड में दिए जाने का भी निर्णय होना चाहिए।
'