Today Breaking News

लॉकडाउन में घरों में कैद लोग, भीषण गर्मी और बड़े इलाके में घंटों बिजली गुल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी लॉकडाउन में लोग घरों में कैद....भीषण गर्मी और उस पर घंटों बिजली गुल....किसी फिल्मी पटकथा की शुरुआत सी लगती यह लाइनें शुक्रवार को वाराणसी में हकीकत थीं। 132 केवी उपकेंद्र लेढ़ूपुर (सारनाथ) पर 132 केवी बसबॉर में डबल सर्किट बनाने का कार्य शुरू होने के कारण ऐसा हुआ। इसके चलते शटडाउन लिये जाने से चोलापुर, काशी, मैदागिन, मच्छोदरी, टाउनहाल, पांडेयपुर, दौलतपुर, लेढ़ूपुर, संकुल आदि वितरण उपकेंद्र से जुड़े इलाकों में पूरे दिन बिजली की आवाजाही से संकट बरकरार रहा। इससे घरों में कैद लाखों लोग परेशान रहे। होम टू वर्क कर रहे लोगों की परेशानी तो पूछिये ही मत। लाइट जाते ही शट डाउन की हड़बड़ी शुरू हो जाती।  

बताया जाता है कि गर्मी के मौसम में निर्बाध आपूर्ति की खातिर पारेषण इकाई ने पहल करते हुए 132 केवी लेढ़ूपुर उपकेंद्र के बसबॉर के लिए डबल सर्किट बनाने का काम शुरू किया है। हालांकि इसकी सूचना पब्लिक को पूर्व में नहीं दी गयी। शुक्रवार को काम करने को लेढ़ूपुर उपकेंद्र से संबंधित वितरण उपकेंद्रों को बिजली नहीं दी जा सकती थी। क्योंकि काम करने के लिए शटडाउन लेना ही पड़ता। ऐसे में इन वितरण उपकेंद्रों को दूसरे 132 केवी उपकेंद्रों सातो महुआ, कैंट आदि से बिजली दी जानी थी। लेकिन दोपहर 12 बजे जब काम शुरू हुआ तो सातो महुआ उपकेंद्र पर फॉल्ट आने से वैकल्पिक व्यवस्था फ्लाप साबित हुई।

ऐसे में पांडेयपुर, संकुल, दौलतपुर आदि वितरण उपकेंद्रों से जुड़े इलाकों में पूरे दिन बिजली की आवाजाही बनी रही। हालात ये थे कि लालपुरा, पहाडिया, शिवपुर, नारायणपुर, डीडीयू और अर्दली बाजार फीडर से बिजली सप्लाई होने वाले क्षेत्रों में एक-एक घंटे तक बिजल गुल रही। वहीं हुकुलगंज में सुबह 10.30 से 10.40,  दोपहर 12.35 से 15.50 और शाम में 6.20 से 6.30 तक बिजली गुल रही। इसके साथ ही  कमोवेश अन्य वितरण उपकेंद्रों से भी जुड़े इलाकों में पूरे दिन में कई बार बिजली आती-जाती रही। बिजली की आवाजाही से प्रभावित इलाकों के लोग काफी परेशान हुए। शाम करीब साढ़े छह बजे आपूर्ति सामान्य हुई तो लोगों ने चैन की सांस ली। हालांकि रात रात्रि 9बजे से पुनः दौलतपुर सब स्टेशन व पाण्डेयपुर सब स्टेशन से लाइट गुल हुई थी। वहां पर रात में 10.20 बजे बिजली सप्लाई बहाल हुई।   

आज 11 से 5 बजे तक गुल रहेगी बिजली 
विद्युत पारेषण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता इंद्रभान सिंह ने बताया कि आगामी गर्मी को ध्यान में रखते हुए 132 केवी लेढ़ूपुर उपकेंद्र पर 132 केवी बसबार की स्ट्रेंचिंग का काम शुरू कराया गया है। इस कार्य के लिए 18 अप्रैल को पूर्वाह्न 11 बजे से सायं पांच बजे तक लेढ़ूपुर के बस सेक्शन प्रथम का शटडाउन लिया जाएगा। इस दौरान 33 केवी चोलापुर, पांडेयपुर व अंधरापुल की विद्युत आपूर्ति क्रमश: 33 केवी आयर (220 केवी हरहुआ), 33 केवी दौलतपुर (220 केवी हरहुआ) एवं 33 केवी पन्नालाल पार्क (132 केवी कैंट)से की जाएंगी। 

अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल के अनुसार 132 केवी उपकेंद्र लेढ़ूपुर पर 132 केवी बसबॉर में डबल सर्किट बनाने का काम चल रहा था। इस कारण शट डाउन हुआ था। हम लोगों दूसरे जगह से सप्लाई ले रहे थे लेकिन बार-बार तकनीकी खामी के कारण सप्लाई बधित हो रहा था।

'