Today Breaking News

गाजीपुर: राशन कार्ड के लिए 7797 फार्म प्राप्त हुए जिसमें से 7726 आवेदकों को पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड हुए जारी- जिलापूर्ति अधिकारी


गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिला पूर्ति अधिकारी, कुमार निर्मलेन्दु गाजीपुर ने बताया है कि जनपद गाजीपुर में 59537 अन्त्योदय के राशन 563545 पात्र गृहस्थी के राशन काड कुल 623082 राशन कार्ड निर्धारित हैं। कोविड-19 जन्य परिस्थितियों में शासन द्वारा निर्देशित किया गया है कि यदि कोई पात्र परिवार राशन कार्ड से वंचित हो तो उनके राशन कार्ड प्राथमिकता के आधार पर बना दिया जाय। उन्होने बताया कि लॉक डाउन के कारण जनहित में अप्रैल, 2020 से जून, 2020 तक माह में 2 बार खाद्यान्न दिये जाने का निर्देश शासन द्वारा प्राप्त हैं। विगत माह अप्रैल, 2020 में 01 से 12 तारीख तक प्रथम चरण में एवं 15 से 26 तारीख तक द्वितीय चरण में खाद्यान्न का वितरण कराया जा रहा था परन्तु अपर आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग, उ0प्र0 लखनऊ के निर्देश पर दिनांक 04.05.2020 द्वारा माह मई, 2020 के प्रथम चरण में 01 से 11 तारीख के मध्य अन्त्योदय के समस्त एवं पात्र गृहस्थी के अधिकांश कार्डधारकों  को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कराया जा रहा है। 

दूसरे चरण मं 15 से 25 तारीख के मध्य सभी कार्डधारकों को निःशुल्क चावल दिया जायेगा। इसके पिरणामस्वरूप जो राशन कार्ड हेतु पात्र नही है, उनके द्वारा भी अपने राशन कार्ड बनवाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। शासन के निर्देशो के क्रम में राशन कार्ड हेतु पात्रता रखने वाले व्यक्त्यिों के परिवारों में ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 का राशन कार्ड जारी होगा तथा राशन कार्ड हेतु पात्रता की शर्ते पूर्ण न करने वाले व्यक्तियों को भोजन का संकट उत्पन्न होने पर राजस्व विभाग द्वारा खाद्यान्न/भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। शासन द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत राशन कार्ड जारी करने के मानदण्डों में कोई छूट नहीं दी गयी है और तय मानदण्डों को पूरा करने वाले परिवारों के ही राशन कार्ड जारी किये जाने का निर्देश दिया गया है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी महोदय के निर्देश पर सम्बन्धित तहसील के उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। 

समिति का अनुमोदन मिलने पर ही सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षक द्वारा राशन कार्ड जारी किया जायेगा। कोविड-19 के दृष्टिगत आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवारों को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में राशन कार्ड जारी करने के सम्बन्ध में निम्न निर्देश दिये गये है। ग्रामीण क्षेत्रो में ग्राम पंचायत के पास ऐसे समस्त परिवारों जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, गरीब है व असहाय है ऐसे व्यक्तियों के पास कोई राशन कार्ड नही है। परन्तु परिवार राशन कार्ड हेतु निर्धारित मानकों को पूर्ण करता है, उनका सर्वेक्षण किया जायेगा। खण्ड विकास अधिकारी के स्तर पर यह सूची ग्राम पंचायतवार संकलित की जायेगीं राशन कार्ड हेतु पात्र परिवारों का फार्म भरवाकर सत्यापन उपरान्त खण्ड विकास अधिकारी को ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा उपलबध कराया जायेगा। राशन कार्ड बनाने के लिए यही प्रक्रिया शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी द्वारा भी अपनायी जायेगी। 

शासन द्वारा निर्धारित मानको  को पूर्ण करने वाले ऐसे व्यक्ति अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रतियॉ, बैंकपास बुक की पठनीय छायाप्रति, मुखिया का एक फोटो तथा निवास का प्रमाण पत्र, गैस कनेक्शन एवं विजली कनेक्शन के प्रमाण पत्र की छायाप्रतियॉ व मोबाईल नम्बर के साथ अपने प्रार्थना पत्र के साथ जनसेवा केन्द्रो ं से ऑन लाईन कराकर ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी के याहॅ एवं नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी के यहॉ जमा करेंगे। जिनका सत्यापन ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं सम्बन्घित लेखपाल से कराये जाने के बाद ही पात्र पाये जाने पर ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी एवं नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी एवं सम्बन्धित लेखपाल के स्तर से सत्यापन रिपोर्ट मिलने पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति का अनुमोदन मिलने पर ही राशन कार्ड जारी करने की कार्यवाही की जायेगी। 

ग्रामीण एवं नगरी क्षेत्रां में छूटे हुए पात्र व्यक्तियों को जनहित में सूचित किया जाता है कि यदि वे राशन कार्ड हेतु पात्रता की शर्ते रखते हो तो वे अपना आवेदन ऑनलाइन कराकर ग्रामीण क्षेत्रों में समबन्धित खण्ड विकास अधिकारी के यहॉ एवं नगरीय क्षेत्रों अधिशासी अधिकारी के यहॉ उपर्युक्तानुसार अपना आवेदन जमा करें। लॉक डाउन अविध में विकासखण्डों एवं नगरीय क्षेत्रों में राशन कार्ड जारी करने हेतु सत्यापनोपरान्त 7797 फार्म प्राप्त हुए थे, जिसमें से 7726 आवेदकों को पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड जारी किये जा चुके है, 1-2 दिन के अन्दर शेष 71 लाभार्थियों को राशन कार्ड जारी कर दिये जायेगे।
'