Today Breaking News

रेलवे की तर्ज पर रोडवेज चलाएगा एसी बसें, यात्रा के लिए करना होगा ये काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, दो माह से अधिक समय से फंसे लोगों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे की तर्ज पर अब रोडवेज प्रबंधन एसी बसें चलाने की तैयारी में है। इसके लिए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट लेना होगा। कन्फर्म सीट वाले यात्रियों को सफर की अनुमति दी जाएगी।

विभाग ने तैयार की योजना
रोडवेज प्रबंधन ने लॉकडाउन थ्री के खत्म होने के बाद रेलवे की तर्ज पर एसी बसें चलाने की योजना तैयार की है। सामान्य बसों में आनलाइन टिकट लेने की व्यवस्था नहीं होती है, इसलिए फिलहाल गैर एसी बसें चलाने पर विचार नहीं किया जा रहा है। उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राज शेखर ने एसी बसों को तैयार रखने का आदेश दिया है।

हर बस अड्डे पर पांच सदस्यीय टीम जांचेगी व्यवस्था
रोडवेज ने बसों को चलाने के लिए प्रत्येक बस अड्डे पर पांच सदस्यीय समिति बनाने का आदेश दिया है। समिति के सदस्य आनलाइन टिकट बुक कराने वाले की पहले जाचं करेंगे। उसके बाद उन्हें बसों में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

मास्क पहनना होगा अनिवार्य
यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बीमार या हाई फीवर वाले यात्रियों को बस में सवार नहीं होने दिया जाएगा। बीच रास्ते में यात्रियों को नहीं बैठाया जाएगा। दूसरे चरण में नियम को सरल करने की योजना है।

सिर्फ 25 यात्री होंगे सवार
शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए बसों की सीटों को एडजस्ट किया गया है। सामन्यत: एसी बस में 40 सीटें होती हैं, लेकिन शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए सिर्फ 25 सीटों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा कोई अतिरिक्त यात्री बस में सवार नहीं हो सकेगा।
'