Breaking News

रेलवे ने कबाड़ से तैयार की कांटेक्टलेस सैनिटाइजर मशीन, मशीन बिन छुए धुल जाएगा हाथ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर। रेलवे के इंजीनियरों ने कबाड़ (स्क्रैप) से कांटेक्टलेस सैनिटाइजर मशीन तैयार की है। यात्री या रेलकर्मी बिना छुए इन मशीनों से हाथ धुल सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर कांटेक्टलेस सैनिटाइजर मशीन की सुविधा जल्द मिलनी शुरू हो जाएगी। 

बिना किसी लागत के तैयार हुई मशीन
कांटेक्टलेस सैनिटाइजर मशीन बिना किसी लागत के तैयार हुई है। पूर्वोत्तर रेलवे के मंडुआडीह कारखाने के इंजीनियरों ने आठ मशीनें तैयार कर दी हैं। अभी और मशीनें तैयार की जा रही हैं। गोरखपुर स्थित यांत्रिक कारखाने में भी निर्माण शुरू हो चुका है। यही नहीं इंजीनियरों ने कारखानों में पड़े अनुपयोगी सामानों से मनमोहक कलाकृतियां भी तैयार की हैं, जो रेलवे के लॉनों और गैलरियों की शोभा बढ़ा रही हैं। 

कारखानों में लौटने लगी रौनक, मरम्मत की तैयारी शुरू
रेलवे के कारखानों में भी धीरे-धीरे रौनक लौटने लगी है। लॉकडाउन-4 में 50 फीसद कर्मचारियों के कार्यालय पहुंचने की छूट मिलने के बाद कारखाना प्रबंधन ने बोगियों की मरम्मत आदि कराने की योजना तैयार कर ली है। रेलकर्मी सुरक्षा उपकरणों के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कार्य करेंगे। यांत्रिक कारखाना गोरखपुर में ही तीन सौ बोगियां मरम्मत के लिए खड़ी हैं। 

खुलने लगे रेलवे स्टेशनों के खानपान स्टॉल
श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचलन शुरू करने के बाद रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों के खानपान स्टॉलों को भी खोलने का निर्णय लिया है। गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे के सभी स्टेशनों के खानपान स्टाल गुरुवार से खुलने लगे। मुख्य जनसपंर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार फूड प्लाजा और फास्ट फूड यूनिट पर यात्रियों को सिर्फ खाने-पीने का सामान खरीदने की अनुमति दी जाएगी।

बैठकर खाने की नहीं मिलेगी अनुमति
यात्री यहां बैठकर खा नहीं सकेंगे। प्लाजा, यूनिट और स्टॉलों पर शारीरिक दूरी तथा स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाएगा। 22 मार्च से ही रेलवे स्टेशनों के सभी स्टॉल बंद पड़े थे। गोरखपुर जंक्शन पर 54 खानपान स्टॉल और दो फास्ट फूड यूनिट स्थापित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();