Today Breaking News

LIVE UP CoronaVirus News Update : उत्तर प्रदेश में अब तक मिले 3701 कोरोना पॉजिटिव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, उत्तर प्रदेश कोरोना पॉजिटिव मिलने का क्रम जारी है। राज्य में अब तक कुल 3701 मरीज पाए जा चुके हैं, जबकि 87 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस की मुट्ठी में अब तक राज्य के 74 जिले आ चुके हैं, लेकिन इनमें नौ जिलों पर उसकी गिरफ्त मजबूत हो गई है। इन नौ जिलों में कोरोना के कुल संक्रमितों के 70 फीसद मरीज मिले हैं। इन जिलों में सख्ती के बावजूद मरीज मिल रहे हैं। बाकी 65 जिलों में अब तक 30 प्रतिशत मरीज मिले हैं। फिलहाल अब तक 74 जिलों में कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। सर्वाधिक 779 मरीज आगरा में पाए जा चुके हैं।

लखनऊ में बुधवार को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में जांचे गए 1524 नमूनों में से 37 पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 15 लखनऊ, 10 कन्नौज और कानपुर व फर्रुखाबाद 6-6 संक्रमित लोग शामिल हैं। हालांकि इनकी अंतिम रिपोर्ट सीएमओ ही जारी करेंगे। क्योंकि इनमें कई मरीजों की दोबारा जांच भी करवाई गई है। लखनऊ के आलमबाग में एक मजदूर कोरोना संक्रमित मिला है। यह बस से दूसरे जिले से लखनऊ पहुचा था। इसके साथ ही गाजियाबाद में एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की मेरठ मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई है।

नौ जिलों में ही पाए गए हैं 2514 कोरोना संक्रमित
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित अब तक कुल 3701 मरीज पाए जा चुके हैं। इनमें से नौ जिलों में ही 2514 मरीज पाए गए हैं जिसमें आगरा में 779, कानपुर में 302, लखनऊ में 266, मेरठ में 264, नोएडा में 233, सहारनपुर में 204, फीरोजाबाद में 194, गाजियाबाद में 146 और मुरादाबाद में 126 मरीज मिले हैं। ये जिले शुरुआत से ही स्वास्थ्य विभाग के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। अब तक करीब 87 लोगों की हुई मौत में से अकेले आगरा में ही 25, मेरठ में 14 और कानपुर में छह लोगों की मौत हुई है। कोरोना का संक्रमण सर्वाधिक इन्हीं जिलों में समस्या का सबब बना हुआ है।

बाहर से आ रहे लोगों की करनी होगी मजबूत स्क्रीनिंग
लॉकडाउन के साथ-साथ तमाम उपायों के बावजूद इन जिलों में कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम को मेरठ, आगरा, सहारनपुर और लखनऊ में आकर व्यवस्था को दुरुस्त करनी पड़ा। यही नहीं, अब कुछ क्षेत्रों में जरूरत के अनुसार कर्फ्यू भी लगाया जा रहा है। बाकी 65 जिलों में करीब 1100 मरीज मिले हैं जो कि कुल मरीजों का 30 फीसद है। अब सरकार को प्रवासी मजदूरों और बाहर से आ रहे लोगों की स्क्रीनिंग मजबूत करनी होगी ताकि दूसरे जिलों में मरीज न बढ़े। राहत देने वाली यह बात है कि प्रदेश का रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से काफी अच्छा है। यहां अब तक मिले 3614 मरीजों में से 1759 स्वस्थ हो चुके हैं जो कि करीब 49 फीसद है।

गाजियाबाद में एक और संक्रमित की मौत
गाजियाबाद में एक और कोरोना संक्रमित की मौत हो गई है। यह व्यक्ति मेरठ मेडिकल कॉलेज में भर्ती था।मंगलवार को उसे वेंटीलेटर पर शिफ्ट किया गया था, लेकिन देर रात इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मृतक गाजियाबाद के केला भट्टा इलाके का रहने वाला था। 9 मई को उसे मेरठ रेफर किया गया था। मृतक की डेड बॉडी गाजियाबाद पहुंच गई।
'