Today Breaking News

CoronaVirus Update: गाजीपुर के साथ ही बलिया में एक-एक मरीज कोरोना पॉजिटिव, जौनपुर व वाराणसी में में तीन-तीन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर पूर्वांचल में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या में सोमवार को इजाफा देखने को मिला।  जौनपुर व वाराणसी में तीन मरीज मिलने के साथ ही गाजीपुर व बलिया में एक-एक मरीज पॉजिटिव मिला है। शाम तक आठ पॉजिटिव रोगियों की संख्‍या हो गई है।

मुंबई से घर लौटा एक और व्यक्ति कोरोना संक्रमित, गाजीपुर में संख्या हुई आठ
मुंबई से घर लौटे एक और व्यक्ति के कोरोना संक्रमित मिलने से सोमवार को जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। संक्रमित के गांव पहुंची मेडिकल टीम उसे एंबुलेंस द्वारा उपचार के लिए वाराणसी स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल लेकर चली गई। साथ ही परिवार के सदस्यों समेत 50 ग्रामीणों को रेलवे जोनल ट्रेनिंग सेंटर पर लाकर क्वारंटाइन कर दिया गया। वहीं डीएम ओमप्रकाश आर्य, एसपी डा. ओमप्रकाश सिंह व सीएमओ डा.जीसी मौर्या गांव पहुंचे व जायजा लेने के साथ अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिया। मरदह ब्लाक के नसीरूद्दीनपुर गांव का एक व्यक्ति अपने पुत्र के साथ निजी वाहन द्वारा बीते सात मई को मुंबई द्वारा घर आया था। मेडिकल टीम ने दोनों का स्वैब टेस्ट के लिए गोरखपुर भेजा गया था। सुबह पिता की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया। जबकि पुत्र की रिपोर्ट अब तक नहीं मिली है। इसके बाद एंबुलेंस लेकर पहुंची मेडिकल टीम कोरोना संक्रमित को उपचार के लिए वाराणसी लेकर गई। साथ ही परिजनों व आसपास के 50 लोगों को चिन्हित कर एंबुलेंस द्वारा जनपद मुख्यालय लाया गया, जहां उन्हें मेडिकल टीम की निगरानी में रखा गया है। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या आठ पहुंच गई जिसमें से छह स्वस्थ हो गए हैं। फिलहाल दो एक्टिव मामले हैं।
जौनपुर में मिले तीन और कोरोनावायरस संक्रमित
जौनपुर के ग्रीन जोन की सूची में शामिल होने की मंशा पर पानी फिर गया। सोमवार को पीजीआइ लखनऊ से आई जांच रिपोर्ट में तीन कोरोना पाजिटिव मिले। जिले में अब पीड़ितों की संख्या 11 हो गई है। इनमें आठ स्वस्थ होकर घर लौट आए हैं। एक अन्य पीड़ित का परीक्षण हरियाणा में होने के कारण जिला प्रशासन उसे अपनी गिनती में नहीं ले रहा है। रामनगर क्षेत्र के छांगापुर गांव निवासी युवक मुंबई से 24 अप्रैल को मोटर साइकिल से चलकर 28 अप्रैल को घर पहुंचा था। इसके साथ दो और युवक आए थे। रेंडम चेकिंग के दौरान दो का नमूना जांच के लिए भेजा गया था। इनमें एक की रिपोर्ट पाजिटिव आई तथा दूसरे की प्रतीक्षारत है। इसी विकास खंड के लाखापुर गांव निवासी पांच लोग कार से 30 अप्रैल को मुंबई से घर आए थे। रेंडम परीक्षण में एक युवक का नमूना भेजा गया था। उसकी भी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। वहीं रामपुर विकास खंड के घाघरपुर पृथ्वीपुर गांव निवासी दो युवक मोटरसाइकिल से मुंबई से चलकर 30 अप्रैल को घर पहुंचे थे। दोनों का नमूना लिया गया था। इनमें एक की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जबकि एक की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। सभी परदेशी लिखा-पढ़ी में होम क्वारंटाइन में हैं।
बलिया में मिला पहला कोरोना वायरस पॉजिटिव, मचा हड़कंप
आखिर वहीं हुआ जिसका अंदेशा हर किसी को था। सोमवार का दिन जनपदवासियों के लिए सनसनी फैलाने वाला साबित हुआ। अब तक ग्रीन जोन में चल रहे इस जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव केस मिला। इससे हड़कंप मच गया। इसके साथ ही पूर्वांचल में 48 दिनों तक निगेटिव बने  रहने का बलिया का रिकार्ड टूट गया। बैरिया तहसील क्षेत्र के एक गांव के बिल्थरारोड स्थित डीएवी इंटर कालेज के क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले प्रवासी किशोर (16 वर्ष) का सैम्पल जांच में कोरोना पॉजिटिव आया है। अब प्रशासनिक अमला पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। बैरिया क्षेत्र के एक गांव निवासी किशोर अपने दस साथियों के साथ चार मई को स्पेशल ट्रेन से अहमदाबाद से जौनपुर पहुंचा था। वहां थर्मल स्क्रीनिग के पश्चात उसे रोडवेज बस से बैरिया के लिए भेज दिया गया था। स्थानीय प्रशासन ने उसे बिल्थरारोड के डीएवी इंटर कालेज क्वारंटाइन सेंटर पर रख दिया। किशोर में दोबारा स्क्रीनिग में लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच के लिए सैम्पल लेकर भेजा। सैम्पल रिपोर्ट सोमवार की सुबह पॉजिटिव आई। इससे प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम क्वारंटाइन सेंटर पर पहुंच कर उसे बसंतपुर प्रथामिक स्वास्थ्य केंद्र पर बनाए गए लेवल-1 में रखा  है। नोडल अधिकारी विपिन कुमार जैन ने बताया कि जनपद में पहला कोरोना मरीज मिलने के बाद प्रशासन की सक्रियता व सतर्कता बढ़ गई है। ऐहतियातन सभी आवश्यक कदम उठाएं जा रहे है।
वाराणसी में भी तीन मरीज पॉजिटिव
वाराणसी में सोमवार को तीन कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं। बीएचयू से सोमवार को 92 सैम्पल की रिपोर्ट आई, निगेटिव हैं। प्राप्त रिपोर्ट में तीन पुलिसकर्मी का परिणाम निगेटिव आया, जिसका सम्बन्ध जय प्रकाश नगर व शिवाजी नगर हॉटस्पाट क्षेत्र एवं सिगरा से था। एक परिणाम मेदांता हास्पिटल से पुष्ट कराया गया जिसका परिणाम पॉजिटिव आया। पाॅजिटिव मरीज बीएचयू के सुपर स्पेशिलिटी विभाग में भर्ती है जो दारानगर, मैदागिन का रहने वाला है। अन्‍य दोनों मरीज जामिया अस्पताल के कंपाउंडर है एवं इनका संबंध बीएचयू सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव पावरलूम व्यापारी के कांटेक्ट ट्रेसिंग से है। एक की उम्र 24 वर्ष है जो कि कमालपुरा जेतपुरा का निवासी है, दूसरा 32 वर्षीय व्यक्ति आदमपुर पठानी टोला का निवासी हैl पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों का द्वितीय फॉलो अप सैंपल नेगेटिव आने के कारण उन्हें स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज किया गया। जिसमें एक छोटी पियरी हॉटस्पॉट व दूसरा सुजाबाद हॉटस्पॉट से संबंधित है। दोनों मरीज दवा व्यापारी के संपर्क में आने के कारण कोरोना पॉजिटिव हुए थे। इनको मिलाकर जनपद में आज कुल 5 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया किया गया। इस प्रकार जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 85 हो गई है, जिसमें 50 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं l वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 34 है।
आजमगढ़ में कोरोना पॉजीटिव सिपाही के संपर्क में आए 29 क्वारंटाइन
आजमगढ़ के  मेंहनगर थाना क्षेत्र के ग्रामसभा बासूपुर निवासी व अमेठी में तैनात हेड कांस्टेबल रामनगीना यादव (59) वहां कोरोना पॉजिटिव पाया गया। शासन की सूचना पर डीएम नागेंद्र प्रसाद ङ्क्षसह ने सोमवार को पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की कांस्टेबल के गांव भेजा। कोरोना संक्रमित स्वजनों, दोस्त और आसपास के लोगों सहित कुल 29 लोगों को जिला अस्पताल भेजा गया। सभी का सैंपल लेकर होम क्वारंटाइन का नोटिस भेजा गया है। हेड कांस्टेबल के घर और आसपास के क्षेत्रों को सैनिटाइज करने का भी निर्देश दिया गया है।
'