Today Breaking News

रेलवे स्‍टेशन पर खुलेंगे खान-पान के स्टॉल, अब बच्‍चे के दूध के लिए नहीं भटकना पड़ेगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी, महानगरों से पलायित हो रहे कामगारों के लिए राहत की खबर है। अब ट्रेन में सफर के दौरान उन्हें भूख और प्यास से बेहाल नहीं होना पड़ेगा। इनकी सुविधा के मद्देनजर लखनऊ मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर डिपार्टमेंटल स्टाल खोलने की योजना है। इसके तहत कैंट स्टेशन स्थित प्लेटफार्म नंबर पांच और नौ पर बंद पड़े रेलवे के विभागीय खान- पान स्टालों में साफ सफाई का काम शुरू हो गया है। मुख्यालय से आदेश मिलते ही जल्द स्टालों को खोल दिया जाएगा। जहां बच्चों के लिए दूध भी उपलब्ध रहेंगे।

कठिन डगर है घर की
लॉकडाउन में फंसे पूर्वांचल की घर वापसी के लिए राज्य व केंद्र सरकार के सहयोग से महाराष्ट्र, गुजरात व दिल्ली सहित महानगरों से विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है। महाबन्दी के कारण प्रारंभिक स्टेशन और अंतिम स्टेशन पर ही श्रमिको को खाद्य सामग्री दी जा रही है। बीच के स्टेशनों पर ऐसी कोई सुविधा नहीं है। 30 से लेकर 42 घन्टे के लंबे सफर में श्रमिक और उनके परिजनों को भूख व प्यास की कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ रहा है। दो दिन पूर्व मजदूरों की ऐसी ही व्यथा को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जब भूख से बेहाल एक माँ अपने तीन महीने की जुड़वां बच्चियों को दूध पिलाने को बेबस दिखी।

सामाजिक दूरी का पूर्णतया पालन
रेलवे के डिपार्टमेंटल स्टॉल पर सामाजिक दूरी का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। स्टॉल के इर्दगिर्द बेरिकेड्स लगाकर श्रमिकों को सामान लेने की अनुमति मिलेगी। मौके पर तैनात आरपीएफ व जीआरपी के जवान उन नियमो का पालन कराएंगे। स्टॉल के कर्मचारियों के लिए भी मास्क व ग्लब्स लगाना अनिवार्य होगा। पैसे लेनदेन की नई व्यवस्था पर भी विचार किया जा रहा है।

लखनऊ मण्डल के सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला ने बताया कि श्रमिको की सुविधा को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर डिपार्टमेंट स्टॉल शुरू करने की योजना है। मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद उसे खोल दिया जाएगा। सामाजिक दूरी का पूरी तरह से पालन होगा।
'