Today Breaking News

रामलला के भक्‍तों ने खूब क‍िया दान, खाते में ऑनलाइन भेजे 4.60 करोड़ रुपये

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या। कोरोना संकट के बीच भी रामभक्त अपने आराध्य के भव्य मंदिर निर्माण के लिए आतुर हैं। यही वजह है कि लॉकडाउन में भी रामभक्तों का हौसला कम नहीं हुआ और न ही वह मंदिर निर्माण के यज्ञ में अपनी आहुति डालना ही भूले। 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद से अब तक रामलला को चार करोड़ 60 लाख रुपये दान स्वरूप मिल चुके हैं। यह धनराशि राम मंदिर निर्माण के गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के दो अलग-अलग खातों में जमा हुई है। ये खाते अयोध्या के भारतीय स्टेट बैंक में हैं।

रामनवमी पर वैकल्पिक गर्भगृह में प्रतीकात्मक उत्सव मनाने के साथ ट्रस्ट के सदस्यों ने दान के लिए नेट बैंक‍िंग की शुरुआत की थी। इसके बाद इस खाते में लोगों ने ई बैंक‍िंग के जरिए दान देना शुरू किया। मात्र चंद दिन में ही लाखों रुपये जमा हो गए थे। अधिकतर राम भक्त मंदिर निर्माण के लिए दी जाने वाली रकम ऑनलाइन जमा कर रहे हैं। अधिसंख्य रकम डिजिटल मोड में यूपीआइ प्रणाली से स्थानांतरित की गई है। नेट बैंक‍िंग, आरटीजीएस टूल का प्रयोग भी धनराशि भेजने में किया जा रहा है। अब तक देश के कोने-कोने से तकरीबन पांच हजार लोगों ने ट्रस्ट के खाते में पैसा स्थानांतरित किया है।

राम भक्त खाते में सामर्थ्‍य के मुताबिक 11 से लेकर कई हजार रुपये यूपीआइ से भेज रहे हैं। बैंक सूत्रों का कहना है कि ट्रस्ट ने दो खाते खुलवाए थे। एक में तकरीबन ढाई करोड़ और दूसरे में दो करोड़ के करीब धनराशि दान स्वरूप जमा हुई है। हालांकि कुछ बड़ी धनराशि चेक से भी दान की गई हैं। इन खातों की निगरानी के लिए बैंक ने स्पेशल ग गठित की है। हालांकि रामभक्त अभी मंदिर निर्माण के लिए जिस गति से बैंक खाते में धनराशि जमा हो रही है, उसे धीमा मानते हैं। कहते हैं कि जैसे-जैसे कोरोना का संकट कम होता जाएगा, वैसे-वैसे ट्रस्ट के खाते में दान की राशि बढ़ती जाएगी। 

'