Today Breaking News

श्रमिकों को रोजगार देने के लिए कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी विभाग शुरू करा दें कार्य - उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर, उप मुख्यमंत्री व कानपुर के प्रभारी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को वेबिनार के जरिए जिले के जनप्रतिनिधियों व उच्च प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता की। शहर में कोरोना की स्थिति और उससे निपटने के इंतजाम जानने के साथ ही उन्होंने सभी से सुझाव भी लिए। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि कंटेनमेंट जोन छोड़कर बाकी क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग से नगर निगम तक सभी कार्यदायी संस्थाओं को अपना काम शुरू कर देना चाहिए, जिससे बड़े पैमाने पर श्रमिकों को रोजगार भी मिलेगा। डिप्टी सीएम ने डीएम से इस पर अमल करने को कहा।

वाट्सएप ग्रुप बनाकर शासन के दिशा निर्देश डाल दिए जाएं
सतीश महाना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बाजार खुलने के आदेश होने के बावजूद वहां अभी पुलिस परेशान कर रही है। इस पर डिप्टी सीएम बोले कि ऐसा न हो, जो गाइडलाइन है उसका पालन करवाया जाए। भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील बजाज और डॉ. वीना आर्या ने कहा, शासन की गाइडलाइन से संगठन ठीक से अवगत नहीं हो पा रहा है। ऐसे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जितने लोग वेबिनार में हैं, सबका एक वाट््सएप ग्रुप बनाकर अब तक के सारे नियम व दिशा निर्देश उसमें डाल दिए जाएं। कहा कि कुछ लोग सीधे अपने घरों को पहुंच रहे हैं, यह बेहद संवेदनशील है। इनकी सूचना पंचायत प्रतिनिधि अनिवार्य रूप से प्रशासन को दें, उन्हें 14 दिन क्वारंटाइन अवश्य किया जाए। उन्होंने शास्त्री चौराहा समेत हर जगह सफाई के लिए कहा।

कोरोना योद्धाओं के योगदान को सराहा
सभी जनप्रतिनिधियों ने कोरोना योद्धाओं के योगदान को सराहा और कम्युनिटी किचन सेंटरों की तारीफ की। डिप्टी सीएम ने शिवराजपुर में जर्जर पीपा पुल सही कराने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त से कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार कराएं। राज्यमंत्री नीलिमा कटियार ने कहा, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी पूरे संयम और मेहनत से काम कर रहे हैं। लॉकडाउन में और कड़ाई किए जाने की आवश्यकता है। सांसदों, विधायकों व संगठन के नेताओं ने अपने अपने फीडबैक और सुझाव भी दिए। महापौर प्रमिला पांडेय ने क्वारंटाइन सेंटर व आइसोलेशन वार्डों की जानकारी देते हुए कहा कि कानपुर में कोरोना से मृत्यु दर अत्यन्त अल्प है एवं ठीक होने वालों की संख्या बहुतायात है।

स्कूलों में तीन माह की फीस माफ करने की मांग
विधायक सुरेंद्र मैथानी ने स्कूलों में तीन माह की फीस माफी और गरीब, मध्यम व निम्न मध्यम वर्ग को बिजली बिल से राहत दिए जाने की मांग की। डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया जिनके पास कहीं का भी राशन कार्ड है, उन्हें राशन दिया जा रहा है। गाइडलाइन के अनुरूप सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों के सुझावों पर विचार किया जाएगा और गाइडलाइन के तहत कार्यवाही होगी। वार्ता में प्राविधिक शिक्षा कमलरानी, सांसद देवेंद्र ङ्क्षसह भोले व सत्यदेव पचौरी, विधायक महेश त्रिवेदी व अभिजीत ङ्क्षसह सांगा, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र ङ्क्षसह, प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई मौजूद थे।

ये रहे खास निर्देश
-ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को दिया जाए काम
-ग्रामीण क्षेत्र में बाजार खुलने को न रोके पुलिस
-हाईवे पर राहगीरों के लिए भोजन पानी का करें इंतजाम

यह आए सुझाव
- औद्योगिक इकाइयों के पास चाय व खानपान की दुकानें खुलें
- प्रवासी श्रमिकों को गंतव्य तक छोडऩे व्यवस्था हो और दुरुस्त
- बाहर से आने वालों की ज्यादा संख्या में हो जांच
'