Today Breaking News

50 लाख से ज्यादा वृद्धों को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने जून और जुलाई की वृद्धावस्था पेंशन का अग्रिम भुगतान करने की तैयारी शुरू कर दी है। इन जरूरतमंद वृद्धों की संख्या 50 लाख से अधिक होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीती 3 अप्रैल को अपने सरकारी आवास पर वृद्धावस्था, विकलांग व विधवा पेंशन धारकों को कोरोना संकट के मद्देनजर अप्रैल-मई की पेंशन राशि आनलाइन उनके बैंक खातों में जारी की थी। अब इन वृद्धों को जून-जुलाई की पेंशन देने की तैयारी है। 500 रुपये प्रति लाभार्थी के हिसाब से दो महीने की यह एक हजार रुपये की पेंशन होगी।

समाज कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक ऐसे पंजीकृत जरूरतमंद वृद्धों की संख्या 49 लाख 87 हजार है। नये वित्तीय वर्ष में कुछ और वृद्धों ने सरकारी पेंशन के लिए आनलाइन आवेदन किया है इस वजह से यह संख्या अब 50 लाख से अधिक हो सकती है।

केंद्र से पूरी राशि मिलने पर देंगे अतिरिक्त पेंशन
प्रमुख सचिव समाज कल्याण मनोज सिंह ने बताया कि कोरोना संकट को देखते हुए इन जरूरतमंद वृद्धों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने दो महीने की अतिरिक्त पेंशन देने के लिए अतिरिक्त धनराशि दी है। मगर यह पूरी धनराशि अभी नहीं मिल पायी है, जब केन्द्र से पूरी राशि आ जाएगी तो यह अतिरिक्त पेंशन भी दे दी जाएगी।

'